छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

सरकार ने अपना एक और वादा किया पूरा, एपीएल परिवारों को भी मिलेगा 10 रुपये किलो में चावल

रायपुर

राज्य सरकार ने एक और चुनावी घोषणा को अमलीजामा पहना दिया है. कैबिनेट बैठक में जनघोषणा पत्र के वादे के अनुसार प्रत्येक एपीएल परिवार को 10 रुपये किलो के हिसाब से चावल देने की योजना पर मुहर लगा दी है. नया राशन कार्ड बनने तक पुराने कार्ड पर ही आबंटित किया जाएगा.

कैबिनेट बैठक के बाद इसकी जानकारी खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर ने देते हुए कहा कि “कांग्रेस ने जनघोषणा में हमने कहा था सभी परिवार को राशन कार्ड के दायरे में लाएंगे.हमने फैसला लिया है कि राज्य के सभी परिवारों को राशन कार्ड के दायरे में लाएंगे. एपीएल परिवार को 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दिया जायेगा.”

बनाए जाएंगे नए राशन कार्ड

उन्होंने कहा कि “नया राशन कार्ड बनाया जाएगा. जब तक नया नहीं बनेगा तब तक पुराने कार्ड से राशन मिलता रहेगा. 58 लाख राशन कार्ड है, बाकी राशन कार्ड बनाये जाएंगे. राज्य के सभी 65 लाख परिवार का राशन कार्ड बनाएगी.”

पीडीएस से मिलेगी शक्कर भी

खाद्य मंत्री और कृषि मंत्री ने प्रेसवार्ता में इसकी जानकारी दी. आगे उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि सहकारी क्षेत्र के शक्कर कारखानों में स्टॉक बहुत है. इसकी वजह से आर्थिक कठिनाई हो रही है. भारत सरकार के दर पर शक्कर कारखानों से शक्कर लेकर पीडीएस के जरिये शक्कर दिया जाएगा.

वहीं उन्होंने सतीश चंद्र वर्मा को एजी बनाये जाने का कार्योत्तर सहमति दी गई है. इसके अलावा झीरम हमले में शहीद महेन्द्र कर्मा के बेटे आशीष कर्मा को डिप्टी कलेक्टर बनाए जाने के मामले में उन्होने बताया,” स्व महेंद्र कर्मा के बेटे आशीष कर्मा को डिप्टी कलेक्टर बनाया गया था, इसे पीएससी के पद से बाहर करने का निर्णय लिया गया है.”

वहीं उन्होंने बताया कि कैबिनेट बैठक में राजनीतिक आंदोलन से संबंधित प्रकरण में से एक प्रकरण के समाप्त होने की सहमति बनी. राजनीतिक प्रकरणों के निराकरण की गति धीमी है. इसलिए सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि ऐसे प्रकरणों की जानकारी गृहमंत्री की अध्यक्षता वाली कमेटी को दी जाए, जिससे उनके निराकरण तेजी से हो सके. आपको बता दें कि कांग्रेस जब विपक्ष में थी उस दौरान होने वाले अधिकांश आंदोलन के बाद सरकार द्वारा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button