उम्मीद है चीन सीमा पर सामान्य स्थिति बहाल करे : विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली।, पिछले महीने भारत और चीन की सीमा पर हुए तनाव के बाद से लगातार दोनों देशों के बीच तनाव जारी है. हालांकि इस दौरान तनाव को कम करने की कोशिशें भी की जा रही हैं. इसी बीच भारत ने कहा है कि उसे अपेक्षा है कि चीन सीमा पर शांति और सामान्य स्थिति जल्दी बहाल करने के लिए कदम उठाएगा।

सीमा पर सामान्य स्थिति संबंधित द्विपक्षीय समझोतो और सहमति के आधार पर जल्द बहाल होने चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बारे में कहा कि दोनों पक्षों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर ऐसे समाधान की कोशिश की जा रही है जिससे दोनों पक्ष संतुष्ट हो।

प्रवक्ता ने भारत सरकार द्वारा चीन के 59 मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंधी के फैसले के बारे में कहा कि इन कंपनियों को डेटा सुरक्षा और उपभोक्ताओं की निजता संबंधी नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की दृष्टि से भारत दुनिया का सबसे मुक्त देश है।

भारत में पिछले वर्षों के दौरान निवेश को अनुकूल बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। इसी तरह डिजिटल प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के क्षेत्र में भी भारत की व्यवस्था बहुत खुली है। इस दृष्टि से भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है जहां उपभोक्ताओं की संख्या करीब 68 करोड़ है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के सॉफ्टवेयर और इंटरनेट एप्लीकेशन संबंधी बड़ी कंपनियां भारत में कार्यरत हैं तथा उन्हें देश के डेटा सुरक्षा और निजता संबंधी कानून और नियमों का पालन करना चाहिए।

पूर्वी लद्दाख के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने पर विचार हुआ। दोनों पक्ष विचार विमर्श और समन्वय संबंधी प्रणाली (डब्ल्यूएनसीसी) के तहत सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बैठकों का सिलसिला जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *