भारत के मुकाबले पाकिस्तान और बांग्लादेश ने कितने कोरोना टेस्ट किए अबतक ?

पाकिस्तान (Pakistan)और बांग्लादेश (Bangladesh) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के लाखों में पहुंच चुके हैं लेकिन दोनों ही देशों का फोकस फिलहाल टेस्टिंग पर नहीं हैं. इधर भारत में भी कोरोना वायरस के मरीज बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं और लगता नहीं कि आने वाले वक्त में भी इन मरीजों में कमी आएगी. क्योंकि कोरोना वायरस अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों तक फैल चुका है. जहां से अब इसके मामलों में कमी होना असंभव सा दिखाई दे रहा है. लेकिन ये बात भी सच है कि कोरोना वायरस के मरीजों का पता लगाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें टेस्टिंग पर जोर दे रही हैं. वो भी तब जबकि देश में 135 करोड़ से ज्यादा की आबादी है.

टेस्टिंग में दुनिया में तीसरे नंबर पर भारत

भारत दुनिया का तीसरा देश है जहां अबतक सबसे ज्यादा टेस्टिंग हुई हैं, देश https://www.worldometers.info वेबसाइट के मुताबिक भारत में अबतक 5 करोड़ 18 लाख से भी ज्यादा टेस्टिंग हो चुकी हैं. जबकि दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्टिंग चीन ने कराई है. जहां अबतक 16 करोड़ से भी ज्यादा टेस्ट हो चुका हैं. लेकिन चीन करता क्या है और बताता क्या है इसपर भरोसा नहीं किया जा सकता. वहीं टेस्टिंग के मामले में दूसरे नंबर पर अमेरिका है जहां अबतक 8 करोड़ 92 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें – Chhattisgarh: हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ रहे हैं कोरोना के मरीज, स्थिति भयावह

पाकिस्तान(Pakistan)-बांग्लादेश (Bangladesh) में बेहद कम हो रहे हैं टेस्ट

अब सवाल ये उठता है कि एक तरफ जहां भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बेहद रफ्तार पकड़ी है. तो वहीं पड़ोसी मुल्क इस मामले में कहां हैं ?

pakistan corona virus update

दरअसल पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के लाखों में पहुंच चुके हैं लेकिन दोनों ही देशों का फोकस फिलहाल टेस्टिंग पर नहीं हैं. भारत में जहां 10 लाख व्यक्तियों में से 37 हजार 457 लोगों की जांच हो चुकी है. तो वहीं (Pakistan) में करोनां संक्रमण के मामले 3 लाख से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन टेस्टिंग के मामले मे वो बेहद पीछे है. पाकिस्तान में अबतक 10 लाख में से महज 12 हजार 743 लोगों की टेस्टिंग ही हुई है.

पाकिस्तान (Pakistan) से भी बुरे हाल में बांग्लादेश (Bangladesh)

bangladesh-corona-virus

कोरोना संक्रमण (Corona infection) के मामले में पाकिस्तान (Pakistan) से भी बुरा हाल बांग्लादेश का है. जहां इस संक्रमण ने घनी बस्तियों में पैठ बना ली है. बांंग्लादेश (Bangladesh) में अबतक कोरोना संक्रमण (Corona infection) के 3 लाख 31 हजार से भी ज्यादा मामले मिल चुके हैं. लेकिन टेस्टिंग के मामले बांग्लादेश का हाल बदहाल है. यहां अभतक 10 लाख लोगों में से महज 10 हजार लोगों की ही कोरोना टेस्टिंग हो पाई है. जाहिर है करीब साढ़ 16  करोड़ की आबादी वाले बांग्लादेश (Bangladesh) में अगर टेस्टिंग शुरू हो तो ये आंकड़ा भयावह हो सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *