Rafale aircraft आज औपचारिक रूप से वायुसेना में होंगे शामिल

फ्रांस से हाल ही में खरीदा गया अत्याधुनिक लड़ाकू  राफेल विमान (Rafale aircraft )आज यानि गुरुवार को औपचारिक रूप से वायु सेना के लड़कू विमानों  के बेड़े में शामिल हो जाएगा. इसके लिए एक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है. जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस के उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और रक्षा सचिव अजय कुमार शामिल होंगे.

हरियाणा के अंबाला स्थित वायु सेना स्टेशन पर इसके लिए एक शानदार समारोह का आयोजन किया जाएगा जहां राफेल विमान (Rafale aircraft ) वायु सेना के गोल्डन एरो स्कवाड्रन का हिस्सा बनेगा. अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही वायु सेना के लिए इस दिन को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि क्षेत्र में शक्ति संतुलन को बदलने की ताकत रखने वाला राफेल इसी दिन उसके लड़कू विमानों के बेड़े की शान बनेगा.

ये भी पढ़ें –  सीतारमन ने कहा : बोफोर्स ने कांग्रेस को गिराया, राफेल मोदी को वापस लाएगा

वायु सेना की ताकक बढ़ाने वाले पांच राफेल विमानों (Rafale aircraft ) की पहली खेप जुलाई में ही भारत आयी थी. वायु सेना ने 59 हजार करोड़ रूपये की लागत से फ्रांस से 36 राफेल लड़कू विमान खरीद का सौदा किया है. जिनमें से चार और विमानों की अगली खेप के अक्टूबर में आने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *