Ind vs NZ 3rd ODI, लाइव क्रिकेट स्कोर: 127 गेंदों बाद मिली भारत को चौथी सफलता, लाथम आउट

आखिरकार भारत को टॉम लाथम के रूप में चौथी सफलता मिल ही गई. भारत को चहल ने लाथम को रायडू के हाथों लपकवाकर 127 गेंदों बाद सफलता दिलाई है. टेलर और लाथम के बीच 21.1 ओवर में 119 रन बने और अब ये जोड़ी टूटी है. इसके साथ ही चहल ने अपना दूसरा विकेट लिया. केदार जाधव पर लगातार दो चौके जड़कर रोस टेलर ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्‍होंने 71 गेंदों पर चार चौकों की मदद से ऐसा किया. यह 213 मैचों में उनका 46वां अर्धशतक है. जबकि वह 20 शतक भी ठोक चुके हैं, जो कि न्‍यूजीलैंड के लिए रिकॉर्ड है. 34 ओवर में स्‍कोर 156/3 है. सीरीज के पहले दोनों मैच हारने के कारण न्‍यूजीलैंड पर दबाव है और उसने तीसरे मैच में सात ओवर के अंदर अपने दो विकेट गंवा दिए. ओपनर कोलिन मुनरो को शमी ने तो मार्टिन गप्टिल को भुवनेश्‍वर कुमार ने अपना शिकार बनाया है. जबकि तीसरा विकेट चहल के खाते में गया है. उन्‍होंने कप्‍तान केन विलियमसन (28) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया. हार्दिक पंड्या ने हैरतअंगेज कैच पकड़ा.

भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं. हैमस्ट्रिंग स्‍ट्रेन की वजह से धोनी को आराम दिया गया है.और दिनेश कार्तिक आज विकेटकीपिंग करेंगे. जबकि विजय शंकर की जगह हार्दिक पंड्या को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली है. ‘कॉफी विद करण’ विवाद के बाद वह पहली बार खेल रहे हैं. जबकि न्‍यूजीलैंड टीम में एक बदलाव हुआ है. कोलिन डि ग्रैंडहोम की जगह मिचेल सेंटनर को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली है. किवी टीम दो स्पिनर के साथ खेल रही है.

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है. यह मैच दोनों टीमों के लिए ‘करो या मरो’ वाला है क्‍योंकि यहां मिली जीत के साथ ‘विराट सेना’ सीरीज अपने नाम कर लेगी तो न्‍यूजीलैंड की जीत उसे सीरीज में बनाए रखेगी. यही नहीं, इस दौरे पर कप्‍तान विराट कोहली आखिरी बार न्‍यूजीलैंड में मैच खेलते हुए नजर आएंगे. आपको बता दें कि कोहली को सीरीज के आखिरी दो वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज से आराम दिया गया है.

हालांकि इस मैच में हार्दिक पंड्या पर हर किसी की नजर टिकी है. वह फिल्‍मकार करन जौहर के टीवी शो पर महिलाओं के प्रति विवादास्पद टिप्पणी के बाद अस्थाई निलंबन का सामना करने के बाद टीम में लौटे हैं. जबकि कप्‍तान कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले स्‍वीकार किया था कि हार्दिक की मौजूदगी टीम को मजबूती और संतुलन देती है. पंड्या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं और बीच के ओवरों में रन जुटाने में उनकी भूमिका अहम हो सकती है जैसा कि कप्तान चाहते हैं. जबकि गेंदबाज़ तो वो अच्‍छे हैं ही.

भारतीय टीम बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में दमदार दिख रही है. एक तरफ कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल की जोड़ी दो मैचों में 12 विकेट अपने नाम कर चुकी है तो भुवी और शमी की पेस जोड़ी ने उनका बखूबी साथ निभाया है. जबकि शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली आदि अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं.

हालांकि लगातार दो मैच हारने के कारण मेजबान न्‍यूजीलैंड पर दबाव है और कप्‍तान केन विलियमसन तीसरे वनडे को जीतने के लिए मिशेल सेंटनर के साथ मैदान में उतरें. आखिर तीसरे मैच में हार के साथ वह सीरीज कतई गंवाना नहीं चाहेगी.

टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक,युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, अंबाती रायडू और हार्दिक पंड्या .

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, मार्टिन गप्टिल, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रसवेल, लोकी फग्युर्सन, कोलिन मुनरो, ईश सोढी और मिशेल सेंटनर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *