भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया, सीरीज में ली 2-0 से बढ़त

टीम इंडिया ने रिपब्लिक डे के मौके पर न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया और इसके साथ ही 5 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. जाहिर है इस जीत के साथ भारतीय टीम ने इस बड़े दिन अपने देसवासियों को जीत के तोहफा दिया है. भारत के द्वारा दिए गए 325 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम शुरू से ही दबाव में नजर आई और 40.2 ओवरों में 234 रन पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया की जीत में एक बाहर फिर से कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई और उन्होंने 45 रन देकर 4 विकेट झटके. इसके साथ ही वह 37 वनडे खेलने के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 37 मैचों के बाद राशिद खान ने 86 और कुलदीप ने 77 विकेट झटके दिए हैं. न्यूजीलैंड की ओर से आखिरी समय में ब्रैसवेल ने थोड़ा प्रभावित और 46 गेंदों में 57 रन बनाए लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. भारत की ओर से चहल और भुवी ने 2-2 विकेट झटके. शमी को 1 विकेट मिला.

इसके पहले आखिरी ओवरों में एमएस धोनी (48) और केदार जाधव (22) की तूफानी पारियों की मदद से टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 324-4 का स्कोर खड़ा किया है. धोनी 33 गेंदों में 48 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं जाधव 10 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 26 गेंदों में नाबाद 53 रन जोड़े. उनके अलावा रोहित शर्मा (87), शिखर धवन (67), कोहली (43), रायडू (47) ने अच्छा योगदान दिया. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्युसन ने 2-2 विकेट झटके.

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड (कप्तान): मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकल्स, मिशेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, ईश सोढ़ी.

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद.

https://www.youtube.com/watch?v=r5HjiKEAHYU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *