बड़ी खबरेंखेलदेश

महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की धमाकेदार जीत,जानिए जीत के पीछे के 3 अहम किरदारों की कहानी

भारतीय महिला अंडर-19 टी20 टीम ने इंग्लैंड को हराकर शानदार जीत हासिल की है। इस शानदार जीत के बाद इन खिलाडियों के घर पर भी जश्न का माहौल है। टीम इंडिया की इस जीत में ३ अहम् खिलाडियों का बड़ा योगदान है जिनमें टीम की कप्तान शैफाली वर्मा, लेग स्पिनर पार्श्वि चोपड़ा और सोनम यादव शामिल हैं। टीम की कप्तान विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम कर बेहद खुश नजर आ रही हैं। हरियाणा में रोहतक की रहने वाली शेफाली वर्मा एक साधारण परिवार से आती हैं. घरवालों ने उनके बड़े भाई के लिए क्रिकेट का सपना देखा था. बड़े भाई के साथ शेफाली भी खेलने पहुंच जाती थी और जिद करके लड़कों के साथ खेलती. 8 साल की उम्र में शेफाली की क्रिकेट में प्रतिभा नजर आने लगी और सबसे अच्छी बात थी कि उनके पिता ने इस प्रतिभा को आगे बढ़ाने की ठानी.

शेफाली की सफलता में उनके पिता की मेहनत और परिवार का साथ है.उनके पिता, संजीव वर्मा ने दिन-रात एक करके शेफाली की ट्रेनिंग कराई. और तो और लोगों की बातें सुनी कि बेटी को कहीं भी भेज देते हैं. पर संजीव वर्मा के लिए उनकी बेटी का सपना जरूरी था. शेफाली बिना किसी रोक-टोक के लड़कों के साथ क्रिकेट खेल सकें, इसके लिए उनके बाल भी छोटे-छोटे कटवा दिए गए. इसके बाद जो शैफाली का सफर हुआ तो नतीजा आज सबके सामने है। इस बीच रोतहक स्थित शेफाली वर्मा के घर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहुंचे। सीएम ने जीत की बधाई देते हुए शेफाली के घरवालों से मुलाकात की। इस दौरान शेफाली का परिवार सीएम से मुलाकात करके काफी खुश नजर आया।

टीम इंडिया में फिरोजाबाद की क्रिकेटर सोनम यादव का भी चयन हुआ था। 16 साल की सोनम ने भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने भारत के लिए छह मैच खेले और चार विकेट लिए। सोनम का घर थाना टूंडला इलाके के राजा के ताल के पास है। मध्यमवर्गीय परिवार की सोनम के पिता मुकेश कुमार कांच के कारखाने में काम करते हैं। उनके परिवार का कहना है कि सोनम जब 13 साल की थीं, तभी से उनकी क्रिकेट के प्रति काफी रुचि थी। पास के ही एक मैदान में सोनम ने लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया था। गेंदबाजी में वह अक्सर अपनी उम्र से बड़े खिलाड़ियों को आउट कर देती थीं। इसने उनका हौसला और बढ़ा दिया था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

वहीं टीम की लेग स्पिनर खिलाड़ी पार्श्वि चोपड़ा के परिवार में भी जश्न का माहौल है. पार्श्वि चोपड़ा के पैतृक निवास बुलंदशहर के सिकन्द्राबाद में तमाम रिश्तेदार उसके पैतृक घर में मौजूद रहे. आज यहां प्रोजेक्टर के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर T20 वर्ल्डकप का आनंद लिया गया. भारत ने अंडर 19 वीमेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में इंग्लैंड को हरा दिया है.पार्श्वि चोपड़ा के पिता गौरव चोपड़ा ने कहा कि क्रिकेट हमारे खून में है. उन्होंने कहा कि पार्श्वि चोपड़ा के दादा जोनल के लिए खेल चुके हैं, जबकि मैं और मेरा भाई यानी पार्श्वि के चाचा क्लब क्रिकेट खेल चुके हैं. इस दौरान पार्श्वि की मां शीतल चोपड़ा ने बताया कि ये हमारे परिवार के लिए भावुक पल है, मगर ना सिर्फ हमें बल्कि पूरे देश को आज यकीन है कि वर्ल्डकप भारत की झोली में आने वाला है. तो दोस्तों इन महिला खिलाडियों की इस जीत को आप कितनी बड़ी उपलब्धि मानते हैं ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button