देशबड़ी खबरें

नई दिल्ली : सुबह से ही आग उगल रहा है सूरज, दिल्ली में पारा जा सकता है 44 डिग्री सेल्सियस

नई दिल्ली : आंधी-तूफान का कहर थमते ही उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी अपने पूरे जोरों पर है। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में जहां एक ओर सूरज आसमान से आग बरसा रहा है, वहीं गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग  मानें तो आंधी और बारिश के चलते तेज धूप एवं चुभन भरी गर्मी से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है। इसका असर भी सोमवार को सुबह से ही दिखाई देने लगा। दिन चढऩे के साथ गर्मी एक बार फिर से जोर पकडऩे लगी है। मौसम विभाग की मानें तो तापमान लगातार बढ़ेगा और 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। इस दौरान न तो किसी पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं और न ही बारिश की संभावना।

आंधी-तूफान का कहर थमते ही उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी अपने पूरे जोरों पर है

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी में इजाफे का दौर रविवार से प्रारंभ भी हो गया। तेज धूप के कारण छुंट्टी का दिन होने पर भी दिन भर ज्यादातर लोग घरों में ही कैद रहे। रविवार को औसत अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही सामान्य से एक-एक डिग्री ज्यादा है। नमी का स्तर अधिकतम एवं न्यूनतम क्रमश: 53 और 15 फीसद रिकॉर्ड किया गया। हालांकि पालम में अधिकतम तापमान 42.6, आया नगर में 41.8 और 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अब अगले एक सप्ताह तक आसमान लगातार साफ रहेगा।

अधिकतम तापमान 42.6, आया नगर में 41.8 और 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

इस सूरत में धूप भी तेज खिलेगी। दिन के समय तेज गर्म हवा भी चलने के आसार बने रहेंगे। जहां तक अगले कुछ दिनों के पूर्वानुमान का सवाल है तो सोमवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद मंगलवार को यह 43 एवं 27, बुधवार को 44 एवं 27, बृहस्पतिवार को 43 एवं 28 तथा 25 और 26 मई को 43 एवं 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button