entertainment

32 साल के हुए कार्तिक आर्यन, फैंस के साथ शेयर की बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीर  

बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। कार्तिक ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फैंस के साथ अपने बर्थडे सेलिब्रेशन की फोटोस शेयर की हैं, जिनमें वह अपने परिवार के साथ केक काटते नजर आ रहे हैं।

कार्तिन ने बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरों के साथ पोस्ट में लिखा, ‘हर जन्म में आपका कोकी बनकर पैदा होना चाहूंगा। इस प्यारे सरप्राइज के लिए आपका धन्यवाद मम्मी-पापा, कटोरी और किकी।’ कार्तिक आर्यन अपने जबरदस्त एक्टिंग के चलते फैंस के दिलों पर राज करते हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहते हैं, इसके आलावा फैंस के साथ अक्सर फोटोस और वीडियोंस भी शेयर करते रहते हैं।         

चलिए कार्तिक आर्यन के बारे में थोड़ी गहराई से जानते हैं

बता दें कि कार्तिक आर्यन का जन्म 22  नवंबर 1990 को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। कार्तिक ने नवी मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायो टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, हालाँकि हमेशा से ही उनका इंट्रेस्ट एक्टिंग में था, वह फिल्म  इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते थे। कार्तिक आर्यन ने अपनी पढाई के दौरान ही मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी । 3 साल तक फिल्मों में असफल ऑडिशन देने के बाद उन्होंने क्रेटिंग चरकट्स इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया।

प्यार का पंचनामा थी पहली फिल्म

कॉलेज में फाइनल ईयर के दौरान, कार्तिक ने लव रंजन की फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ जो कि साल 2011 में आई थी, से दिव्येंदु शर्मा, रायो एस बकीरता और नुरसत भरुचा के साथ अभिनय की शुरुआत की। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल भी मचाया। इस फिल्म की रिलीज़ के बाद, कर्तिक ने अपनी माँ की जिद पर इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की। उनकी अगली फिल्म आकाशवाणी थी,जो साल 2013 में आई थी ।

कैमरामैन सुधीर चौधरी ने  कार्तिक की जबरदस्त एक्टिंग को देख सुभाष घई को उनके बारे में बताया। जिसके बाद घई ने उन्हें अपनी फ़िल्म ’कांची:द अनब्रेकेबल’ में कास्ट किया, जो एक महिला की न्याय की तलाश के बारे में थी। फिल्म आकाश वाणी और कांची दोनों ने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जिससे आर्यन के करियर की संभावनाओं पर सवाल उठने लग गए थे।

प्यार का पंचनामा-२ से मिली जबरदस्त सफलता  

साल 2015  में कार्तिक ने लव रंजन की कॉमेडी फिल्म ‘प्यार का पंचनामा-2’ में अभिनय किया, जिसमें दर्शकों ने उनके एक्टिंग को खूब पसंद किया। कॉमेडी से भरपूर इस फिल्म को लोगों का खूब प्यार मिला। लगभग 2.2 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 8.8  करोड़ से अधिक की कमाई की। अपने प्रदर्शन के लिए,उन्हों बेस्ट कॉमेडियन एक्टर का भी अवार्ड मिला। इसके बाद कार्तिक को कई सारी फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला। साल 2018 में आई फिल्म ‘सोनु के टिटू की स्वीटी’ उनके लिए लक्की साबित हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया। इस फिल्म के साथ हैं यह चौथी बार थी जब कार्तिक और नुरसत को एक साथ देखा गया। लगभग 15 करोड़ की कमाई के साथ, यह फिल्म कार्तिक आर्यन की सबसे बड़ी सफलता के रूप में उभरी। इसके बाद साल 2022 में आई फिल्म ‘भूल भुलैया-2’ उनके कैरियर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी| इस फिल्म में दर्शक उन्हें रुह बाबा के रुप में खूब पसंद किये। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई की। कार्तिक आर्यन अब तक कइ सारे अवार्ड से भी नवाजे जा चुके हैं।   इसके बाद से अब कार्तिक आर्यन का नाम हर किसी के जुबान पर हैं। कार्तिक आर्यन अपने जबरदस्त एक्टिंग के चलते आज हर किसी के दिलों पर छाए हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button