कोरबाछत्तीसगढ़

कोरबा : खरीफ में 1850 रूपये मोटा और दो हजार रूपये क्विंटल पतला धान बीज मिलेगा

कोरबा : जिले के किसानों को आगामी खरीफ मौसम में खेतों में बोवाई के लिए मोटे धान का प्रमाणित बीज एक हजार 850 रूप्ये च्टल और पतले धान का प्रमाणित बीज दो हजार रूपये क्विंटल मिलेगा। छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम द्वारा राज्य स्तरीय विक्रय दर निर्धारण समिति के अनुमोदन के बाद आगामी खरीफ मौसम के लिए प्रमाणित और आधार बीजों की विक्रय दर निर्धारित कर दी गई है।

धान का प्रमाणित बीज एक हजार 850 रूप्ये च्टल और पतले धान का प्रमाणित बीज दो हजार रूपये क्विंटल मिलेगा

आधार बीजों का विक्रय मूल्य प्रमाणित बीजों से एक सौ रूप्ये प्रति क्विंटल अधिक होगा। सुगंधित धान का प्रमाणित बीज दो हजार 250 रूपये  क्विंटल मिलेगा। किसानों को मक्का का प्रमाणित बीज एक हजार 900 रूप्ये प्रति क्विंटल, अरहर प्रमाणित बीज पांच हजार 200 रूपये प्रति क्विंटल कोदो, कुटकी एवं रागी के बीज दो हजार 600 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मिलेंगे।

किसानों को मक्का का प्रमाणित बीज एक हजार 900 रूप्ये प्रति क्विंटल

इसी प्रकार उड़द के प्रमाणित बीज पांच हजार 700 रूपये, मूंग के प्रमाणित बीज छ:हजार 600 रूपये, सोयाबीन के प्रमाणित बीज पांच हजार 500 रूपये, मूंगफली के प्रमाणित बीज सात हजार 50 रूपये प्रति  क्विंटल के हिसाब से मिलेंगे। किसानों को तिल के प्रमाणित बीज दस हजार 900 रूपये, रामतिल के प्रमाणित बीज 12 हजार 100 रूपये में उपलब्ध होंगे। हरी खाद के लिए उपयोग होने वाली सनई के बीज नौ हजार 700 रूपये और ढेंचा के बीज सात हजार 800 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button