वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति चंद्रिकापुर के कोरोना वॉलंटियर्स “कहानी सच्ची है”

कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन के मार्गनिर्देशन में जिले में “मैं कोरोना वॉलेंटियर“ अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत जिले के पंजीकृत 2 हजार 850 कोरोना वालेंटियर्स उत्साह के साथ समर्पित भाव से कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं।

 इसी कड़ी में म.प्र.जन अभियान परिषद द्वारा जिले के ग्राम चंद्रिकापुर में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष योगेश बोपटे और सहयोगी कोरोना वालेंटियर्स सर्व महेन्द्र केवट, जितेन्द्र केवट, किशोर बोपटे, शंकर बोरिकर और अन्य ग्रामीणों के सहयोग से ग्राम के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिये प्रेरित किया गया और टीकाकरण शिविर में ले जाकर 37 लोगों को वैक्सीन लगवाई गई ।

साथ ही 125 मास्क नि:शुल्क वितरित किये गये । इन कोरोना वालेंटियर्स द्वारा किये जा रहे कार्यों की सर्वत्र सराहना की जा रही है। म.प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक एवं अभियान के जिला नोडल अधिकारी पवन सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर म.प्र.जन अभियान परिषद द्वारा जिले के ग्राम चंद्रिकापुर में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति द्वारा गांव में घूम-घूम कर जागरूकता अभियान चलाया गया और कोरोना की गाइड लाइन के सम्बन्ध में बताया गया ।

समिति द्वारा लोगों के मन से इस भ्रांति को दूर किया गया कि वैक्सीन लगाने से लोग बीमार होते हैं ।  समिति द्वारा रोको-टोको अभियान, मास्क वितरण, मेरा मास्क मेरी सुरक्षा, सैनिटाइजर का उपयोग करना, बार-बार हाथों को साबुन से धोना, सोशल डिंस्टेसिंग का पालन करना आदि जानकारी देकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी को रोकने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं तथा अब ग्रामवासियों का भी कर्तव्य हैं कि गांव के लोग जागरूक होकर जिला प्रशासन का साथ दें । विकासखण्ड समन्वयक दीपक गेडाम ने बताया कि ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति द्वारा अभी तक ग्राम में 17 स्थानों पर कोरोना महामारी से बचाव सम्बंधी नारों के दीवार लेखन का कार्य किया गया है।

समिति द्वारा गांव का सेनेटाइजेशन, राशन वितरण एवं गांव में कोरोना कर्फ्यू लगाकर बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर गांव को कोरोना से बचाने के लिए प्रयास किए गए हैं तथा समिति निरंतर घर-घर सम्पर्क कर गांव में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने का प्रयास कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button