MP headlines 14 December 2020: इन गाइडलाइन के साथ खुलेंगे कोचिंग संस्थान, पढ़िये दूसरी सुर्खियां

1. इंदौर: कोरोना काल में आयुर्वेद दवाओं की मांग बढ़ी:  कोरोना संक्रमण के दौर में आयुर्वेद दवाओं की मांग लगातार बढ़ रही है । इसके लिए कोरोना व अन्य रोगों से बचाव के लिए इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने वाली दवाएं, अलग-अलग तरह का काढ़ा व अन्य सामग्री का उत्पादन करने की योजना है ।

corona 1

एकेवीएन इंदौर द्वारा आयुर्वेद दवाओं की छोटी-छोटी यूनिट को एक ही जगह पर जमीनें देकर सेंट्रल इंडिया का पहला आयुर्वेद क्लस्टर विकसित किया जा रहा है। शहर से 17 किलोमीटर दूर इंदौर-धार रोड पर मोहना में बन रहे इंडस्ट्रियल पार्क में एकेवीएन द्वारा 40 एकड़ जमीन दी जा रही है, जहां धन्वंतरि आयुर्वेद क्लस्टर विकसित किया जाएगा। यहां 100 यूनिट को छोटे-छोटे प्लॉट दिए जाएंगे, जिसमें करीब डेढ़ हजार लोग काम करेंगे। यहां सालाना उत्पादन 100 करोड़ से ज्यादा का होगा।

2. निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी पर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी पर अनुमति जरूरी

school fees

इंदौर: स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी को लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दरअसल कोरोनाकाल के बीच निजी स्कूलों द्वारा लगातार फीस को लेकर आ रहे विवादों को लेकर राज्य सरकार ने अब नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। अब निजी स्कूल अपनी मर्जी से 10 फीसदी तक ही फीस बढ़ा सकेंगे। 10 से 15 प्रतिशत के बीच यदि फीस बढ़ाते हैं तो उन्हें जिला समिति की मंजूरी लेना होगी । स्कूल शिक्षा विभाग ने साल 2017 से अब तक तीन सालों की सभी स्कूलों से बैलेंस शीट भी मांगी है।

MP headlines 14 December 2020

3. कोहरे से ढंकी राजधानी, रविवार को सीजन का सबसे घना कोहरा

winters

भोपाल:  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश में कई जगह रविवार की सुबह सीजन में पहली बार सबसे घना कोहरा भी छाया । भोपाल में सुबह 7:30 से 11:30 बजे तक 4 घंटे विजिबिलिटी 300 मीटर रही। यह सीजन की सबसे कम दृश्यता है। बादलों की वजह से रात का तापमान 15.8 से 2.2 डिग्री बढ़कर 18 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 6.9 डिग्री ज्यादा था। यह भी सीजन में सबसे ज्यादा रहा। दिन भी सबसे ठंडा रहा। दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 21 डिग्री दर्ज किया गया।  आज खंडवा, खरगोन, बड़वानी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, बैतूल में बारिश हो सकती है।

4. निजी हाथों में जाएगी बिजली !, केंद्र ने राज्यों को भेजा मसौदा

bijli

इंदौर: देश में मुनाफे वाली बिजली कंपनी को पहले चरण में निजी हाथों में सौंपे जाने की तैयारी की जा रही है । इसका मसौदा केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी कर दिया है। इसके तहत एक रुपए में बिजली कंपनी को संचालन के लिए निजी कंपनी को सौंप दिया जाए। पहले चरण में किसानों को बिल में सीधे अनुदान देने की व्यवस्था खत्म कर दी है । सरकार अब खातों में पैसा डालने की बात कह रही है । वहीं स्थायी कर्मचारी की नियुक्ति के बजाए कंपनी में 25 हजार कर्मचारी आउट सोर्स के जरिए रखे जाएंगे। इसके लिए नेशनल लेवल पर टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं।

MP headlines 14 December 2020

5. राजधानी में कोचिंग संस्थान खुलेंगे, ये होगी गाइडलाइन…

student

भोपाल: कोरोना काल में सबसे ज्यादा किसी चीज पर असर पढ़ा है, तो वह शिक्षा है, करीब 8 महीनों से बच्चों की पढ़ाई करीब-करीब ठप है,  लेकिन अब राजधानी में कोचिंग क्लासेस फिर शुरू होंगी। कोचिंग में एक दिन छोड़कर छात्र जाएंगे। यानी एक छात्र हफ्ते में तीन दिन ही आ पाएगा। इस दौरान एक शिफ्ट में 50 छात्र ही रहेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट ने इसके लिए नियम तय कर दिए है। भोपाल में 450 से ज्यादा कोचिंग संचालित होती हैं। कोचिंग खोलने के दौरान सभी संचालकों को सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करना होगी ताकि जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा मांगे जाने पर रिकार्डिंग उपलब्ध करवाई जा सके।कक्षाएं रोज लगेंगी। यहां छात्रों को एक कुर्सी छोड़कर बैठाने की व्यवस्था रहेगी। कभी भी औचक निरीक्षण कर यह देखा जाएगा कि नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। उल्लंघन पाए जाने पर कोचिंग बंद भी की जा सकती है।

6. नकली सीमेंट से हुआ सरकारी सड़कों और इमारतों का निर्माण जांच में खुलासा

cement 1

भोपाल: स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे सार्वजनिक और निजी शौचालयों से लेकर गलियों में तक नकली सीमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है । भोपाल जिले में नकली सीमेंट के उपयोग का यह खुलासा हाल ही में पुलिस की जांच में हुआ है । तीन दिन पहले पुलिस ने इमलिया बायपास और मालीखेड़ी के पास नकली सीमेंट पकड़ी थी। इसके बाद आगे बढ़ रही जांच में नई और चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button