MP Headlines 8 January 2021: राम जन्मभूमि पर इंदौर का कौन सा मॉडल होगा लागू, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. मुर्गियों में मिले बर्ड फ्लू के लक्षण, इंदौर-नीमच में चिकन मार्केट 7 दिन तक बंद

murgi

भोपाल: मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू का दायरा बढ़ता जा रहा है , यहां अब कौओं के बाद मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिले हैं । इंदौर के डेली कॉलेज के पास मूसाखेड़ी और नीमच के मुर्गी बाजार सें लिए गए पोल्ट्री के सैंपलों की प्रारंभिक जांच में बर्ड फ्लू के लक्षण सामने आए हैं। यह जांच राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (निशाद) भोपाल में हुई है। पशुपालन विभाग ने दोनों जगहों के कलेक्टरों से कहा है कि वे आसपास के 1 किमी क्षेत्र में कुक्कुट बाजार, चिकन मार्केट को सात दिन के लिए तत्काल बंद करें। पोल्ट्री फार्म, जलाशयों के आसपास से मुर्गे-मुर्गियों एवं पक्षियों के सैंपल भोपाल भेजें।

2. राम की नगरी अयोध्या में इंदौर का सफाई मॉडल होगा लागू,  इंदौरियों के लिए गर्व की बात

rammmm

इंदौर : अयोध्या नगर निगम ने आईआईएम इंदौर के साथ एमओयू साइन किया है। एमओयू के तहत अयोध्या को साफ-सुथरा और पर्यावरण हितैषी शहर बनाने के लिए आईआईएम तीन साल तक काम करेगा।  अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए अयोध्या नगर निगम, इंदौर का सफाई मॉडल अपनाने जा रहा है।

3. बर्ड फ्लू से बचाएगी हल्दी, कोरोना में भी कारगर

haldi

ग्वालियर, कोरोना की महामारी में डाक्टर्स द्वारा लोगों को सलाह दे रहे हैं कि वे हल्दी युक्त दूध लें व अन्य तरीके से हल्दी का अधिकाधिक सेवन करें । जिससे कि उनका शरीर कोरोना से जीतने के लिए मजबूत हो सके । लेकिन कोरोना महामारी के दौर में  अब बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ ही मुर्गा-मुर्गियों की इम्युनिटी भी हल्दी से ही बढ़ाई जा रही है । मुर्गों की इम्युनिटी  बढ़ाने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे कि वे बर्ड फ्लू का शिकार होने से बच सकें। कृषि विज्ञान केंद्र मुर्गों को हल्दीयुक्त पानी पिलाने व दवा का छिड़काव करने के साथ ही पोल्ट्री फार्म  के आसपास चूना भी डाला जा रहा है। जिससे कि हानिकारकर कीटाणुओं से मुर्गों को बचाया जा सके।

4. प्रदेश सरकार का फोकस बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा पर  – शिवराज सिंह

beti

भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश पहला राज्य है, जिसमें गंभीर कुपाषित बच्चों का एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम लागू किया गया है। उन्होंने विश्वास जताया कि हम कुपोषण को पूरी तरह से समाप्त करेंगे। दरअसल प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान नए सिरे से चलाया जाएगा। अभियान के तहत बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षा, सुरक्षा और सशक्तीकरण जैसे हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सरकार प्रदेश की नई पोषण नीति पर भी काम कर रही है, जो जल्द ही अंतिम रूप लेगी।

5. रतलाम जिले में 25-25 लोगों पर वैक्सीनेशन की मॉकड्रिल, तीन अस्पतालों में की गई व्यवस्था

v

रतलाम : जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आज तीन अस्पतालों में ड्राय रन होने जा रहा है । इसके लिये स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। तीनों जगह 10-10 प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो पूरी प्रक्रिया को 25-25 लोगों पर मॉकड्रिल करेंगे ।जिन लोगों को बुलाया गया है, उन्हें उसी तरह मैसेज भेज दिए गए हैं, जैसे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तय किए गए हैं। मैसेज भेजने के साथ पंजीयन कराने के साथ वैक्सीन लगाने तक पूरा क्रमवार रिहर्सल किया जाएगा। इनके आते ही मुख्य गेट से आइडी चेक करने से प्रक्रिया चालू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button