देशबड़ी खबरें

मुंबई : मुंबई में भारी बारिश, एमबीसी का रेड अलर्ट

मुंबई  : मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अगर इस सप्ताहांत में महानगर मुंबई में भारी बारिश होती है तो यह हाल के वर्षों में जून के महीने में 24 घंटे में होने वाली सबसे भयंकर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज करेगी। भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, अगले 2-4 दिनों में मुंबई में 200 मिमी बारिश का अनुमान है। साल 2015 में जून के महीने में इसी तरह की भयंकर बारिश रिकॉर्ड की गई थी उस दौरान मुंबई में 283 मिमी बारिश हुई थी। इसी बीच राज्य सरकार और बृहन्नमुंबई म्यूनिसिपल कार्पोरेशन (बीएमसी) इस बारिश से बचने के उपायों पर गंभीरता से विचार कर रही है।

भयंकर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज करेगी

बारिश के खतरे को देखते हुए लंदन-मुंबई की फ्लाइट संख्या 9ङ्ख-117 की जेट एयरवेज के अहमदाबाद एयरपोर्ट की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक यह 1 बजे दोपहर को अहमदाबाद में लैंड करेगी। हालांकि मुंबईवासियों को भयंकर गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। सोमवार को हल्की बारिश ने शहर का मौसम खुशनुमा बना दिया। आम तौर पर मुंबई में 7 से 10 जून के बीच बारिश शुरू होती है लेकिन इस बार केरल में भी तीन दिन पहले ही मॉनसून प्रवेश कर गया था।

गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली

अब मौसम विभाग का अनुमान है कि मॉनसून 9 जून को मुंबई में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 11 जून तक 200 मिमी बारिश होने के आसार हैं। चार साल पहले 2015 में जून के महीने में 200 मिमी बारिश हुई, 19 जून को सबसे अधिक 283.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, जो उस साल का सबसे उच्चतम वर्षा का रिकॉर्ड था। हालांकि मुंबई में 1991 में जून के महीने में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई थी, उस दौरान 399 मिमी बारिश हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button