बड़ी खबरें

नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी हाल में टेस्टिंग के दौरान पहली बार दिखी

भारत में जल्द ही नए वाहन सुरक्षा नियमों को लागू किया जाने वाला है जिसकी वजह से कार कंपनियां अपने लगभग सभी वाहनों को अपडेट करके बाज़ार में लॉन्च कर रही हैं. इनमें से कुछ कारें ऐसी भी हैं जिन्हें भारी बदलावों की ज़रुरत है जिससे कि ये आगामी सुरक्षा नियमों पर खरी उतर सकें. इनमें मारुति सुज़ुकी की आईकॉनिक कार अल्टो भी शामिल है जिसकी नई जनरेशन को हाल में टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखा गया है. अफवाह यह है कि नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अल्टो फिलहाल भारत में बेची जा रही अल्टो 800 का रिप्लेसमेंट होगा. नई अल्टो के स्पाय शॉट में कार का पिछला हिस्सा दिखा है जो केमुफ्लैज स्टीकर्स से ढंका हुआ था. यह कार मारुति फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में देखा गया था.

maruti suzuki concept future s

कार मारुति फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में देखा था

मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन अल्टो के स्पाय शॉट्स में कार के डिज़ाइन और आकार में बदलाव की बात सामने आई है. दिखने में ये कार पुराने मॉडल के मुकाबले ज़्यादा हाइट वाली है और इसके पिछले हिस्से में भी बड़े बदलाव किए हैं, जबकि कार के टेललैंप टेंपरेरी यूनिट वाले हैं. नई अल्टो को कंपनी के हार्टटैक प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो इस समय स्विफ्ट, डिज़ायर, इग्निस और नई जनरेशन वैगन-आर जैसी कारों में दिया गया है.

दिखने में नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अल्टो संभवतः एसयूवी के समान डिज़ाइन में आएगी जो चौकोर केबिन के साथ ज़्यादा ग्राउंड क्लियरेंस और आकर्षक स्टाइल और डिज़ाइन से लैस होगी. कार के फीचर्स की बात अभी से करना उचित नहीं, ऐसे में हमें उम्मीद है कि कार के केबिन में स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा, इसके साथ ही डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम सामान्य रूप से कार में मुहैया कराए जाएंगे.

अनुमान है कि मारुति सुज़ुकी नई अल्टो के साथ BS-VI मानकों वाले इंजन पेश कर सकती है, हालांकि कार के इंजन के समान क्षमता वाला होने की भी संभावना है. कंपनी नई जनरेशन अल्टो के साथ 800cc और 1.0-लीटर इंजन दे सकती है जो 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ एएमटी ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध कराए जाएंगे. यह भी बता दें कि कंपनी नई अल्टो में फैक्ट्री से फिट किया सीएनजी किट भी लगा सकती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button