देशबड़ी खबरें

 नईदिल्ली : ओसामा को ढूंढने वाला कुत्ता, अब मेट्रो की करेगा सुरक्षा

नईदिल्ली :  दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने बेल्जियन मालिनोइज ब्रीड के च्खोजीज् कुत्ते को खरीदा है. यही उसी नस्ल का कुत्ता है जिसने 2011 में अमेरिकी नेवी सील की टीम को पाकिस्तान में वैश्विक आतंकी ओसामा बिन लादेन को ढूंढने में मदद की थी. सीआईएसएफ ने इसे पिछले हफ्ते एक निजी ब्रीडर से खरीदा है. अब इसे इस तरह ट्रेन किया जा रहा है जिससे मेट्रो और एयरपोर्ट पर फिदायीन हमलों को नाकाम किया जा सके.

osama0 1 1

सीआईएसएफ ने इसे बेंगलुरु स्थित डॉग ट्रेनिंग सेंट्रर में 10 महीने के लिए ट्रेनिंग के लिए भेज दिया है. अधिकारियों ने बताया कि इस बेल्जियन मालिनोइज ब्रीड के कुत्ते को खरीदने और ट्रेनिंग में एक लाख रुपये का खर्चा आया है. यह सीआईएसएफ के डॉग स्चयड का सबसे महंगा सदस्य बन गया है. हालांकि कुत्ते की नस्ल को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.
बता दें कि दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट दोनों ही स्थानों की सिक्योरिटी सीआईएसएफ संभालती है. ऐसे में इन जगहों पर विस्फोटकों से लैस फिदायीन हमलावरों को पकड़वाने में यह कुत्ता काफी मदद करेगा. कुत्ते को खरीदने और इसकी ट्रेनिंग का खर्च दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (ष्ठरूक्रष्ट) ने दिया है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button