देश

एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा की आंसर की और ओएमआर शीट जारी की

एनटीए ने नीट यूजी 2022 की आंसर की और ओएमआर शीट आज 31 अगस्त को जारी कर दी। नीट यूजी परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी नीट की वेबसाइट नीट डॉट एनआईसी से अपनी आंसर की और ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकते हैं।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट की प्रॉविजनल आंसर की के ओएमआर आंसर शीट का लिंक भी एक्टिवेट कर दिया गया है। इसके साथ ही आंसर की के आधार पर गलत प्रश्नों/उत्तरों पर अभ्यर्थी अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं।  अभ्यर्थी अप्लीकेशन नंबर और सिर्फ डेट ऑफ बर्थ आदि की सूचनाएं दर्ज कर नीट आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।
नीट यूजी का रिजल्ट 7 सितंबर 2022 को  घोषित किया जाना है। इसके बाद काउंसिलंग शेड्यूल जारी किया जाएगा और छात्रों को रैंक के आधार पर उन्हें उपयुक्त कॉलेजों में सीट का आवंटन किया जाएगा। नीट यूजी 2022 का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था। इस परीक्षा का आयोजन देशभर में 13 भाषाओं में किया गया था जिसमें करीब 18 लाख छात्रों ने भाग लिया था। नीट के जरिए मेडिकल कॉलेजों में स्नातक स्तरीय मेडिकल कोर्सों में प्रवेश दिया जाता है।
नीट यूजी के जरिए नेशनल मेडिकल कमिशन देशभर के 554 मेडिकल कॉलेजों, 315 डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस की 91,415 सीटों, बीडीएस की 27,598 सीटों, आयुष की 52,720 सीटों व अन्य कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया कराता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button