विदेश

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया में किम से मिलेंगे सीरियाई राष्ट्रपति असद

प्योंगयांग : सीरियाई राष्ट्रपति बशर-अल असद उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग-उन से प्योंगयांग में मुलाकात करेंगे। यह जानकारी उत्तर कोरियाई मीडिया की ओर से रविवार को जारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई। हालांकि कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के इस रिपोर्ट में इस मुलाकात की जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, सीरिया सरकार ने इस पर कोई बयान नहीं दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, परमाणु हथियारों के खात्मे और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति कायम करने के लिए सिंगापुर में 12 जून को होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व किम की मुलाकात के पहले किम और असद की मुलाकात होगी।

प्योंगयांग में मुलाकात करेंगे

यदि असद और किम की मुलाकात हुई तो संभवत: वे दुनिया के पहले राष्ट्र प्रमुख होंगे, जो तानाशाह से उसी के देश में मुलाकात करेंगे। कोरियाई मीडिया एजेंसी के अनुसार, असद ने बुधवार को दमिश्क में उत्तर कोरिया के नए राजदूत मुन जोंग नम के साथ बैठक की। कोरियाई राजदूत ने उन्हें वहां का परिचय पत्र दिया। इस दौरान असद ने कहा, ‘मैं जल्द ही डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) जाऊंगा और किम जोंग उन से मुलाकात करूंगा।‘

गौरतलब है कि असद के पिता और पूर्व सीरियाई राष्ट्रपति हाफेज अल-असद ने किम के दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम ढ्ढद्य संग से प्योंगयांग में 1970 के दशक में मुलाकात की थी। 2015 में सीरिया ने दमिश्क में उनके सम्मान में एक पार्क का नामकरण किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button