रायपुर जिला 21 सितंबर से 28 सितंबर तक रहेगा ‘LOCK’

रायपुर, राजधानी रायपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक बार फिर से लॉकडाउन लगने जा रहा है। यह लॉकडाउन 21 सितंबर की रात 09 बजे से प्रभावी होगा और 28 सितंबर तक प्रभावी रहेगा। इस बार लॉकडाउन में पूरी सख्ती रखी जाएगी और किराना दुकान से लेकर सब्जी आदि की दुकानें भी पूरी तरह से बंद रहेगी। केवल मेडिकल स्टोर्स व पेट्रोल पंप को खुला रखने की पात्रता होगी। सुबह व शाम डेढ़ घंटे के लिए दूध की दुकानें खुली रह सकती हैं।

कलेक्टोरेट में आज हुई एक अहम बैठक में इस बात पर फैसला ले लिया गया है। जिलाधीश डा. एस. भारतीदासन, आईजी आनंद छाबड़ा, एसपी अजय यादव, जिला पंचायत के सीईओ गौरव कुमार, निगम आयुक्त सौरव कुमार के अलावा स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों की उपस्थिति में हुई इस बैठक में तमाम बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए गंभीरता से मंथन किया गया।

बैठक में घंटों मंथन करने तथा तमाम बिंदुओं पर चर्चा करने के बाद एक सप्ताह के लिए रायपुर जिले को टोटल बंद रखने पर सहमति बनी। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि अब इस लॉकडाउन में फल, सब्जी आदि की दुकानों को भी बंद रखा जाए, क्योंकि सुबह सब्जी खरीदी के लिए मिलने वाली छूट में भी लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते, लिहाजा सब्जी आदि की दुकानों को भी बंद रखा जाए।

छोटे बच्चों, मरीजों व बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि दूध की दुकानों को सुबह डेढ़ घंटे के लिए और शाम को भी इतने ही समय के लिए खोला जाएगा। इसके अलावा अन्य व्यापारिक गतिविधियां, दुकानें, संस्थानों के अलावा सभी निजी व शासकीय कार्यालयों को भी पूरी तरह से बंद रखा जाएगा।

एक सप्ताह तक पूरी कड़ाई के साथ इसका पालन कराया जाएगा और इसके बाद स्थिति की पुन: समीक्षा की जाएगी। यदि लॉकडाउन की जरूरत महसूस होती है तो यह समय-सीमा फिर से बढ़ाई जाएगी। बहरहाल आज बैठक में हुए निर्णय का पालन इस बार पूरी सख्ती से होगी। याने रायपुर जिले में लगने वाला लॉकडाउन इस बार पूरी तरह से अलग होगी और किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
०००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *