छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : अनारक्षित टिकट मोबाइल ऐप के माध्यम से लेने के लिए जागरुक करने रायपुर, दुर्ग स्टेशनों पर हेल्प डेक्स

रायपुर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अपर महाप्रबंधक अनिल कुमार द्वारा यात्रियों को अनारक्षित टिकट मोबाइल ऐप के माध्यम से लेने हेतु जागरुक किया गया। इसके लिए रायपुर मंडल के रायपुर, दुर्ग स्टेशनों पर हेल्प डेक्स का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर अपर मंडल रेल प्रबंधक शिवशंकर लकड़ा (इंफ्रास्ट्रक्चर) एवं अमिताव चौधरी (ऑपरेटिंग) वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक तन्मय मुखोपाध्याय,

हेल्प डेक्स का शुभारंभ किया

मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता सहीत रायपुर रेल मंडल के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट लेने से यात्रियों को समय की बचत और वॉलेट रिचार्ज करने पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस, पेपर रहित टिकट होने से पर्यावरण संरक्षण में मदद, अपना टिकट अपने हाथ बनाने की सुविधा मिलती है

मोबाइल ऐप के माध्यम से

यात्री अनारक्षित टिकट के अलावा एमएसटी (मासिक सीजन टिकट), प्लेटफार्म टिकट भी बना सकते हैं। यूटीएस टिकट मोबाइल से बना कर डिजीटल भारत बनाने में सहयोग करें। स्मार्ट यात्री बनें- तकनीक उपयोग करें मोबाइल ऐप के माध्यम से निम्नानुसार अनारक्षित टिकट प्राप्त किया जा सकता है।
मोबाइल पर पेपर रहित टिकट लेने हेतु प्रक्रिया:-
1.यात्री के पास एंड्रायड मोबाईल फोन पर ये सुविधा उपलब्ध होगी।

2.वेबसाइट से डाउनलोड व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करना है।

3.यात्री को वेबसाइट पर रजिस्टर होने के लिए केवल एक बार साइन अप करना होगा।

4.साइन अप करने के लिए यात्री को अपने मोबाइल नं., नाम, लिंग, और जन्म तिथि, शहर का नाम, अपना पहचान पत्र (आई डी) कार्ड नं. एवं ओटीपी जनरेट करें। ओटीपी मोबाइल स्वत: ही ले लेगी। ट्रेन का विवरण भरें, यात्रियों की संख्या का विवरण भरें, प्रारंभिक स्टेशन व गंतव्य स्टेशन का चयन करें।

5.रजिस्र्टड मोबाइल नं पर लागइन के समय पासवर्ड प्राप्त होगा जो हर समय लागइन के लिए आवश्यक होगा।

6.एप में लॉगिन करने के बाद यात्री को मोबाइल की स्क्रीन पर दिये पेपरलेस टिकट विकल्प का चयन करना होगा।

7.टिकट के क्रय करने हेतु उसका मूल्य चुकाने बाब्त निम्नलिखित प्रणाली निर्धारित की गई है।
अनारक्षित टिकट काउंटर पर 100/- रू. से लेकर अधिकतम 10,000/- का रिचार्ज त्- वालेट पर कर सकते है तथा अन्य निम्न माध्यम से भी यह प्रक्रिया की जा सकती है।

8.टिकट क्रय करने हेतु स्टेशन से अधिकतम 5 कि.मी. एवं कम से कम 25 मीटर की दूरी से टिकट बुक करना है। यह प्रक्रिया स्टेशन परिधी के 25 मीटर की भीतर से टिकट क्रय नही की जा सकती है।

9.यात्रा का शुभारम्भ टिकट क्रय करने के तीन घंटे के अन्दर करना होगा।यात्रा के दौरान यात्री चल टिकट निरीक्षक को जांच के दौरान अपने एंड्रायड मोबाईल पर टिकट को दिखाकर पुष्टि करना अनिवार्य होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button