रायपुर: आदिवासी स्वरोजगार योजना में 2 हजार का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश

बैठक में कुल 13 विषय एजेंडा में रखे गए

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम रायपुर के संचालक मंडल की 39 वी बैठक धनेश पाटिला की अध्यक्षता एवं उपाध्यक्ष नीता लोधी की उपस्थिति में निगम मुख्यालय आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान भवन में सम्पन्न हुई।

 बैठक में कुल 13 विषय एजेंडा में रखे गए। निगम द्वारा संचालित योजनाओं के लक्ष्य एवं उपलब्धि की समीक्षा की गई। निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला ने वर्ष 2021-22 में दिए गए लक्ष्य जिसमें अंत्योदय स्वरोजगार योजना के 6000 एवं आदिवासी स्वरोजगार योजना में 2000 लक्ष्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए।

निगम द्वारा संचालित ट्रेक्टर ट्राली योजना में लिए जा रहे 8 प्रतिशत ब्याज को कम करने के संबंध में विभिन्न बैंकों एवं शासकीय एजेंसी कृषि विभाग द्वारा संचालित ट्रेक्टर ट्राली योजना के दिशा-निर्देश का अध्ययन कर ऋण एवं अनुदान प्राप्त करने की सरल प्रक्रिया के निर्धारण हेतु चर्चा की गई।

निगम द्वारा वितरित किए गए ऋणों की वसूली को समतुल्य करने के दिशा में शासन से ओवरड्यू की राशि बजट प्रस्ताव में रखने के प्रस्ताव पर भी चर्चा उपरान्त सहमति दी गई।

निगम के मृत अधिकरी कर्मचरी के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति दिए जाने के चार प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया तथा यह निर्णय लिया गया कि गुणदोष के आधार पर पात्रता अनुसार शीघ्र कार्यवाही कर नियुक्ति दी जाये।

अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष ने सुझाव दिया कि निगम की आय दृद्धि योजना के अन्तर्गत नवीन पेट्रोल पम्प की स्थापना के लिए प्राप्त प्रस्ताव कोंडागांव, मुंगेली, रायगढ़, जशपुर एवं बस्तर पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए इसकी स्थापना की कार्यवाही की जाये। बैठक में 12 जिलों के लिए तैयार किए गए नवीन सेटअप की स्वीकृति के लिए वित्त विभाग से आए प्रतिनिधि से कहा कि निगम द्वारा प्रेषित सेटअप को शीघ्र स्वीकृति दी जावे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button