छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : जकांछ ने चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया

रायपुर :  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के अंतर्गत इस बार दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र पूरे प्रदेश में चर्चित हो गया है। खासकर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर की टिकट काटकर दुर्ग सांसद ताम्रध्वज साहू को दिया जाना। वहीं भाजपा की पूर्व प्रत्याशी और महिला बाल विकास मंत्री रमशिला साहू का टिकट काटकर पूर्व मंत्री जागेश्वर साहू को प्रत्याशी बनाया जाता। भाजपा और कंाग्रेस दोनों ने महिला प्रत्याशी का टिकट काटकर पुरुषों को दिया। प्रतिमा की टिकट काटने को लेकर केवल उनके समर्थकों बल्कि पार्टी कार्यकर्ताओं को भी अंचभित कर देने वाला रहा। टिकट काटने की सूचना के दौरान प्रतिमा अपने चुनाव क्षेत्र में प्रचार कर रही थी। वैसे उन्होंने खुर्सीपार में आयोजित चुनावी सभा के दौरान अपनी व्यथा अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर और पत्र देकर व्यक्त कर दिया है। इसके बाद भी वे चुनावी प्रचार प्रसार से सक्रिय है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : नरेन्द्र मोदी अमीरों की कठपुतली : नवजोत सिंग सिद्धू

वहीं दूसरी ओर अपुष्ट सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक पूर्व में सांसद दुर्ग द्वारा साहू समाज, के प्रत्याशी को जिताने की बात कहने की चर्चा है। प्रतिमा की टिकट कटने के बाद दोनों पार्टी के प्रत्याशी साहू समाज के है। अब साहू समाज के लोगों के लिए चिंता का विषय है कि वे किस साहू को वोट करें। कुर्मी समाज प्रतिमा की टिकट कटने से आहत है। वैेंसे कुर्मी समाज के लगभग 38 प्रतिशत वोट है। बताया जाता है कि समाज के लोग उस क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ रहे चुम्मन देशमुख को समर्थन देने की ओर अग्रसर है। इस सामाजिक लामबंदी का लाभ किसे होगा कहना मुश्किल है। क्योंकि समाज में भी भाजपा व कांग्रेस के समर्पित कार्यकर्ता और मतदाता है। पिछले चुनाव में भाजपा की रमशीला साहू ने कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर को 2 हजार 979 मतों से पराजित किया था।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : कांग्रेस की शिकायत पर जनसंपर्क आयुक्त टोप्पो पद से हटाए गए

इस बार जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रत्याशी के रुप में पूर्व विधायक डॉ.बालमुकंद देवांगन चुनावी समर में है। उनकी उपस्थिति से कांग्रेस व भाजपा दोनों के वोट प्रभावित होंगे। 80 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग के मतदाता वाले क्षेत्र में 15 प्रतिशत अनुसूचित जाति-जनजाति के मतदाता तथा 5 प्रतिशत सामान्य वर्ग के मतदाता है। इस क्षेत्र में सर्वाधिक मतदाता कुर्मी, उसके बाद तेली, कोष्टा एवं राउत जाति के मतदाता है। राज्य सरकार द्वारा मरोदा स्टेशन ओवर ब्रिज निर्माण, सामाजकि भवनों का निर्माण, पेयजल योजना, ग्रामीण खेलकूल को बढ़ावा देने मिनी स्टेडियम निर्माण आदि किया जाना प्रमुख है। सरकार के कार्यों को लेकर जनता में विश्वास प्रभावशाली है। जनता की सरकार से किसानों की फसल बीमा के अंतर्गत क्षतिपूर्ति राशि शीघ्र दिये जाने की अपेक्षा है।

सरकार की राशन प्रणाली को लेकर गरीब परिवारों की सोच सकारात्मक है। भाजपा प्रत्याशी परिर्वतन के बाद भी कार्यकर्ताओं में उदासी है, क्योंकि जागेश्वर साहू को आयोजित प्रत्याशी निरुपित किया जा रहा है। भाजपा प्रत्याशी के प्रचार हेतु क्षेत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, जिला सहकारी बैंक दुर्ग अध्यक्ष प्रीतपालल बेलचंदन ,ललित चंद्राकर एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष थानूराम साहू तथा कांग्रेस प्रत्याशी के प्रचार में जितेन्द्र साहू, केशव हरमुख, जयंत देशमुख आदि अपनी टीम के साथ सक्रिय है। वर्तमान विधायक मंत्री होने से जनता से सीधा संवाद नहीं हो पाता। पति के हस्तक्षेप का लोगों पर बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, संभवत: टिकट भी इसी कारण काटी गई हो। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का प्रभाव सकारात्मक है। विधानसभा क्षेत्र को प्रभावित करने वाले गांव और कस्बे मरोदा, रिसाली, उतई, निकुम, अंजोरा, रसमड़ा, नगपुरा, अण्डा आदि है। इस चुनाव में उद्योगों में स्थानीय युवाओं की उपेक्षा, किसानों की बीमा क्षति पूर्ति राशि, धान की समर्थन मुल्य आदि का मुद्दा उठ सकता है। इस बार विधानसभा चुनाव में दुर्ग ग्रामीण क्षेत्र से जकांछ की उपस्थिति से चुनावी संघर्ष त्रिकोणीय हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button