छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मुख्य सचिव ने की दावा-भुगतान की समीक्षा

रायपुर : मुख्य सचिव अजय सिंह ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित बैठक में दो बीमा कम्पनियों को विगत खरीफ मौसम के सूखा पीडि़त किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि उनके बैंक खातों में 10 मई के पहले अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समीक्षा बैठक में बीमा कंपनी रिलायंस और इफ्को के अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिए।

राशि उनके बैंक खातों में 10 मई के पहले अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिए हैं

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश के सभी 27 जिलों में 12 लाख 94 हजार 189 किसानों का फसल बीमा किया गया है। इनमें से अब तक लगभग 2 लाख 50 हजार किसानों को धान की फसल की नुकसान पर 353 करोड़ रूपए का दावा भुगतान उनके खातों में जमा नहीं हुआ है।

प्रदेश के सभी 27 जिलों में 12 लाख 94 हजार 189 किसानों का फसल बीमा किया गया है

बीमा कम्पनियों ने पहले 31 मार्च तक यह राशि बैंकों में जमा करने का आश्वासन दिया था, लेकिन मुख्य सचिव द्वारा आज ली गई समीक्षा बैठक में यह मालूम हुआ कि इन कम्पनियों ने अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की है। इस पर मुख्य सचिव ने अप्रसन्नता व्यक्त की

कम्पनियों ने अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की है

और कहा कि 10 मई तक इन किसानों की बीमा राशि अगर उनके बैंकों में जमा नही की गई तो संबंधित कम्पनियों के अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि सुनील कुमार कुजूर, सचिव वित्त डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, नोडल बैंक के अधिकारी और बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button