Sachin Pilot एक ऐसे शख्स, जो पिता के पद-चिन्हों पर सफलतापूर्वक आगे बढ़े

Sachin Pilot उन चंद सफल राजनेताओं में से एक हैं, जिन्होने जनता के दिलों में भी जगह बनाई

ऐसे तो राजस्थान की राजनीति में कई बड़े चेहरे हैं लेकिन मौजूदा वक्त में सचिन पायलट (Sachin Pilot) एक ऐसा नाम है जो युवाओं के बीच खासी लोकप्रिय हैं । हालांकि फिलहाल वे प्रदेश की सरकार में मौजूदगी दर्ज नहीं करा पा रहे हैं और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके बीच मतभेद बने हुए हैं, लेकिन बावजूद इसके सचिन पायलट प्रदेश में खासे लोकप्रिय हैं । आपको बता दें कि कई नेताओं को राजनीति विरासत में मिली, लेकिन सचिन पायलट उन चंद सफल राजनेताओं में से एक हैं, जिन्होने जनता के दिलों में भी जगह बनाई ।

Biography of Sachin Pilot

हम यहां सचिन पायलट के जीवन (Biography of Sachin Pilot) के बारे में बात करने जा रहे हैं, दरअसल सचिन पायलट  (Sachin Pilot) के पिता स्वर्गीय राजेश पायलट (Late Rajesh Pilot) थे जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे। पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नयी दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल (Air Force Bal Bharti School) में हुई। उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen’s College) से हासिल की। इसके बाद पायलट ने अमरीका (America) में पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय (University of Pennsylvania) के व्हॉर्टन स्कूल (Wharton School) से एमबीए की डिग्री भी हासिल की।

sachin pilot schooling

सचिन ने अपनी आरम्भिक शिक्षा दिल्ली की आर्मी स्कूल से पूरी की इसके बाद मैनेजमेंट (Management) की पढ़ाई इन्होने अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया (Pennsylvania) से की।  ये एक राजनेता होने के साथ साथ युवाओं के लिए आदर्श व मोटिवेशनल (Motivational) वक्ता भी हैं। सचिन पायलट को भारतीय राजनीति का नया रूप माना जाता हैं। जो इनके व्यक्तित्व में साफ़ झलकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button