छत्तीसगढ़रायपुर

सुब्रत साहू अमेरिका में बताएंगे छत्तीसगढ़ में शांतिपूर्ण और निर्विघ्न निर्वाचन के अनुभवों को

रायपुर

  • छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू हाल ही में प्रदेश में संपन्न विधानसभा आम निर्वाचन के अनुभव अमेरिका में साझा करेंगे. वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स के आमंत्रण पर सोलहवें वार्षिक भारत सम्मेलन (16th Annual India Conference) के दो दिवसीय आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं. साहू वहां शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों के साथ रू-ब-रू होंगे.
  • सुब्रत साहू सम्मेलन में माओवाद प्रभावित छत्तीसगढ़ में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शांतिपूर्ण, निर्विघ्न, स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए अपनाई गई योजनाओं, प्रशासकीय प्रबंधन एवं नवाचारों से जुड़े अनुभव साझा करेंगे. उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग ने हाल ही में 30 दिसम्बर को बांग्लादेश में हुए संसदीय निर्वाचन में साहू को अंतर्राष्ट्रीय आब्जर्वर बनाकर भी भेजा था.
  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को इस गहन सामूहिक विमर्श के लिए आमंत्रित करते हुए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने लिखा है कि विषम परिस्थिति वाले और नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन बड़ी उपलब्धि है. विधानसभा निर्वाचन सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा किए गए प्रशासकीय प्रबंधों और इस दौरान उठाए गए नवाचारी कदमों तथा इनके क्रियान्वयन के अनुभवों को वैश्विक स्तर पर साझा किया जाना चाहिए. भारत में सुगम, शांतिपूर्ण और निर्विघ्न निर्वाचन के लिए की जा रही गहन एवं व्यापक व्यवस्थाओं की चर्चा और सराहना विश्व पटल पर भी होनी चाहिए.
  • उल्लेखनीय है कि अमेरिका के हार्वर्ड कैनेडी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में आयोजित यह दो दिवसीय सम्मेलन भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद, परिचर्चा और लोगों को जोड़ने के दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक है. इसमें दुनिया भर की नामी हस्तियां हिस्सा लेती हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आमंत्रण पर श्री साहू वहां करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होंगे.
  • दुनिया के श्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थानों में प्रमुख माने जाने वाले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आमंत्रण पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने कहा कि सोलहवां वार्षिक भारत सम्मेलन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाए जा रहे नवाचारों और प्रयोगों को विश्व भर के लोगों से साझा करने का उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा. वहां भारत में निर्वाचन के दृष्टिकोण को भी रखने का मौका मिलेगा. भारत जैसी जटिल परिस्थिति एवं विविधता वाले देश में सफल और निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराना बड़ी उपलब्धि होती है. इसके अनुभवों को वैश्विक मंचों पर जरूर साझा किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस परिचर्चा के दौरान वे छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों और यहां निर्वाचन के अनुभवों, इंतजामों, नवाचारों एवं प्रशासकीय प्रबंधों के बारे में दुनिया को बताएंगे.
  • सुब्रत साहू भारत सम्मेलन के एक अन्य सत्र में ‘आर्थिक नीति व शासकीय योजनाओं पर उसका प्रभाव‘ विषय पर आयोजित परिचर्चा में भी हिस्सा लेंगे. इसमें हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संजीव मेहता, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी तथा जयवीर शेरगिल अन्य प्रतिभागी होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button