छत्तीसगढ़रायपुर

थरूर : राजनीति में युवाओं को बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शशि थरूर ने कहा है कि युवाओं को देश की राजनीति में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि देश का भविष्य ही उनका भविष्य है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा आयोजित “द यंग एंड द रेस्टलेस: द फ्यूचर ऑफ पॉलिटिक्स” विषय पर आयोजित कार्यक्रम में थरूर ने कहा कि युवाओं को देश के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि देश का भविष्य ही उनका भविष्य है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि युवा वर्ग चाहता है कि देश में बेहतरी के लिए जल्द से जल्द बदलाव आना चाहिए क्योंकि इसका लाभ उन्हें मिलेगा। युवाओं की इन भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए। थरूर ने देश की राजनीति में युवाओं की कम भागीदारी पर चिंता जताते हुए कहा कि केवल दो फीसदी सांसद 30 साल से कम उम्र के हैं। 22 फीसदी सांसद 45 साल से कम के हैं। 16 वीं लोकसभा में बहुत कम संख्या में 40 वर्ष से कम उम्र के सांसद हैं, जबकि वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में बड़ी संख्या में युवाओं ने मतदान किया था। कार्यक्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, वरिष्ठ अधिवक्ता एवं सांसद विवेक तन्खा और सांसद राजीव गौड़ा भी मौजूद थे। उन्होंने वहां उपस्थित युवाओं के सवालों का जवाब दिया। थरूर ने बृहस्पतिवार देर रात तक हुए इस कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि वह युवाओं के मन की बात सुनने के लिए यहां आए हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि राजनीति में युवाओं की भागीदारी होनी चाहिए क्योंकि यह देश के भविष्य के लिए अच्छा है। देश में 60 फीसदी से ज्यादा युवा हैं लेकिन इसके बावजूद कैबिनेट और संसद में वरिष्ठ लोगों की संख्या अधिक हैं। अगर इन दोनों पीढ़ियों के मध्य बातचीत नहीं होगी, तो देश की प्रगति कैसे होगी? कार्यक्रम में शामिल युवाओं द्वारा मंहगे चुनाव और वंशवाद को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में थरूर ने कहा कि राजनीति में युवाओं के लिए जगह छोड़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सभी राज्यों में कुछ सीटें युवाओं को देने की नीति रही है।  उन्होंने कहा कि रही बात महंगे चुनाव की, तो पार्टी ऐसे उम्मीदवार को मदद दे सकती है जिसे जरूरत हो। केवल अमीर ही नहीं, गरीब व्यक्ति को भी संसद या विधानसभा में चुनकर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी कोशिश की जाएगी कि उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन फंडिंग की भी व्यवस्था हो सके।

राजनीति में सेवानिवृत्ति को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कांग्रेस नेता ने कहा कि यदि आपके बीच के किसी व्यक्ति ने अच्छा काम किया है और आप चाहते हैं कि वह चुन कर आए तो उसे रोका नहीं जाना चाहिए, लेकिन यदि कोई उम्र के कारण काम नहीं कर पा रहा हो तो उसे मौका नहीं मिलना चाहिए। आरक्षण को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण का विरोध नहीं करती है, क्योंकि समाज को अभी इसकी आवश्यकता है। अभी मौजूदा आरक्षण रहना चाहिए। अब आर्थिक आधार पर आरक्षण का विधेयक भी पास हो चुका है।  इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ में छात्रसंघ चुनाव को लेकर कहा कि वह इस विषय को मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे। सिंहदेव ने कहा कि छात्रसंघ चुनाव को लेकर अलग अलग मत है। एक मत है कि इससे पढ़ाई में रुकावट उत्पन्न होती है, वहीं दूसरा मत है कि इससे प्रतिभा का विकास होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button