देशबड़ी खबरें

बीजेपी ने पूछा- लंदन वाले राहुल ओरिजनल हैं या लुटियंस वाले?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर विवाद गहरा गया है. राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने राहुल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने भी पूछा है कि राहुल देश को बताएं कि वो अंग्रेज हैं या भारतीय हैं. साथ ही बीजेपी ने तंज करते हुए यह भी पूछा कि कौन से राहुल ओरिजनल हैं, लंदन वाले या लुटियंस वाले? हालांकि, बीजेपी के इन आरोपों को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बकवास बताया है.

राहुल गांधी को भेजे गए गृह मंत्रालय के नोटिस पर मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी 2003 में इंग्लैंड में रजिस्टर्ड कराई गई. राहुल गांधी इस कंपनी के निदेशक और सचिव थे. संबित पात्रा ने दावा किया कि इस कंपनी के दस्तावेजों में राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है और इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर गृह मंत्रालय से शिकायत की गई है. पात्रा ने बताया कि ये दस्तावेज खुद राहुल गांधी ने सत्यापित किए हैं.

बीजेपी के इन आरोपों को कांग्रेस महासचिव व राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी ने बकवास बताया है. प्रियंका ने कहा है कि मैंने इतना बड़ा बकवास कभी नहीं सुना है. राहुल यहीं पैदा हुए हैं और उनकी परवरिश भी यहीं हुई है. पूरा हिंदुस्तान जानता है कि राहुल हिंदुस्तानी हैं.

इससे पहले संबित पात्रा ने दावा किया, ‘2003 में बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी यूके में रजिस्टर्ड हुई और फिर 2009 में बंद हो गई. हमारे पास कंपनी शुरू होने और बंद होने के दस्तावेज हैं. इसके अलावा कंपनी के वार्षिक रिटर्नस के दस्तावेज भी हैं, जो दो बार फाइल किए गए हैं.’

संबित पात्रा ने बताया कि राहुल गांधी इस कंपनी के निदेशक, प्रमोटर और सचिव रहे हैं. यानी एक तरह से राहुल गांधी इस कंपनी के मालिक रहे. उन्होंने दावा किया कि 10 अक्टूबर 2005 को कंपनी के वार्षिक रिटर्न में बताया गया कि कंपनी में 65 फीसदी के शेयरहोल्डर राहुल गांधी हैं. पात्रा ने दावा किया कि इसी दस्तावेज में राहुल गांधी ने बताया है कि मैं ब्रिटिश नागरिक हूं.

इसके अलावा संबित पात्रा ने यह भी दावा किया कि जब यह कंपनी 2009 में बंद हुई, तो उन दस्तावेजों में भी राहुल गांधी ने अपनी नागरिकता ब्रिटिश बताई. कंपनी के दस्तावेजों का हवाला देते हुए संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने खुद को अंग्रेज बताया है और यह दस्तावेज राहुल गांधी द्वारा सत्यापित हैं. ऐसे में देश राहुल गांधी से जानना चाहता है कि आप अंग्रेज हैं या भारतीय हैं.

बहरहाल, बीजेपी के इन आरोपों को तो प्रियंका गांधी ने बकवास बता दिया है, लेकिन गृह मंत्रालय ने जो नोटिस राहुल गांधी को नोटिस भेजा है, उसके जवाब में राहुल को आधिकारिक तौर पर जरूर तथ्यात्मक जानकारी देनी होगी कि ब्रिटिश नागरिकता की सच्चाई क्या है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button