मनी

आखिरी कारोबारी दिन भी लाल निशान पर खुला बाजार

  • महंगाई के मोर्चे पर अच्‍छी खबर मिलने के बावजूद हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी रहा. शुक्रवार सुबह 10 बजे सेंसेक्‍स 114 अंक टूट कर 35,760 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 45 अंक गिरकर 10,700 के स्‍तर पर आ गया. इस सप्‍ताह के हर कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट रही.  बता दें कि गुरुवार को सेंसेक्स 158 अंक टूटकर 35,876 जबकि निफ्टी 47 अंक के नुकसान से 10,746 पर बंद हुआ. बीते छह कारोबारी दिन में सेंसेक्‍स 900 से ज्‍यादा अंक तक टूट गया है.

इन शेयरों में रही तेजी

  • जिन शेयरों में तेजी देखी गई उनमें ओएनजीसी, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, एलएंडटी, कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, एक्‍सिस बैंक हैं.  जबकि मारुति, भारती एयरटेल, इन्‍फोसिस, इंडस्‍इंड बैंक, टीसीएस, रिलायंस, आईटीसी, कोटक बैंक, एचयूएल, एचसीएल, एसबीआईएन, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, यस बैंक और एशियन पेंट के शेयर लाल निशान पर बंद हुए.

ओएनजीसी का मुनाफा बढ़ने से शेयर में तेजी  

  • सरकारी कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प (ओएनजीसी) के शेयर में 6 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ओएनजीसी का मुनाफा 65 फीसदी बढ़ा है. इस दौरान मुनाफा 8,263 करोड़ रुपये रहा, जिसमें कंपनी के रेवेन्‍यू का योगदान है. बता दें कि ओनएजीसी को पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 5,015 करोड़ रुपये का मुनाफा मिला था. कंपनी ने इसके अलावा पांच रुपये सममूल्य के प्रति शेयर पर 5.25 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है. इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्‍स में ओएनजीसी के शेयर 1.12 फीसदी की गिरावट के साथ 132.10 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए.

रुपये का हाल

  • रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है. डॉलर के मुकाबले यह 7 पैसे कमजोरी के साथ 71.23 के स्तर पर खुला. बता दें कि विदेशी पूंजी की सतत निकासी और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच गुरुवार को रुपया 36 पैसे की गिरावट के साथ 71.16 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान रुपया दिन के निम्नतम स्तर 71.18 रुपये तक नीचे चला गया. वहीं बुधवार को रुपया 10 पैसे की गिरावट के साथ 70.80 रुपये पर बंद हुआ था.

https://www.youtube.com/watch?v=QyfL5HsK1VI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button