विदेश

इस्लामाबाद : अमेरिका ने लगाए पाकिस्तानी राजनयिकों पर कड़े प्रतिबंध?

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिक की लैंड क्रूजर से हुए सडक़ हादसे को लेकर जारी तनाव के बीच अब वॉशिंगटन ने अपने यहां रह रहे पाकिस्तानी राजनयिकों पर नए प्रतिबंधों की तैयारी कर ली है। अमेरिकी प्रशासन ने कथित तौर पर नया कोड ऑफ कंडक्ट तैयार किया है जिसके मुताबिक, पाकिस्तानी राजनयिकों को 40 किलोमीटर के दायरे में ही सफर करने की इजाजत होगी।
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, नए प्रतिबंध मई से लागू होंगे। रोजनामा एक्सप्रेस को एक सूत्र ने बताया कि इस संबंध में पाकिस्तानी दूतावास के अलावा 4 वाणिज्य दूतावासों में काम करने वाले राजनयिकों को नोटिस दिया जा चुका है।

नए नियमों के मुताबिक, पाकिस्तानी डिप्लोमैटिक स्टाफ के लिए 40 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा शुरू करने से पहले अमेरिकी प्रशासन की मंजूरी लेना जरूरी है। इतना ही नहीं उनके लिए दूतावास और वाणिज्य दूतावासों के 20 मील के दायरे में ही घर लेना भी अनिवार्य है।
बता दें कि पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुअल हॉल की गाड़ी से टकराकर एक बाइक सवार की मौत के बाद जोसेफ को नो फ्लाय लिस्ट में डालने की तैयारी की जा रही है। कर्नल हॉल पर आपराधिक मामला भी दर्ज किया गया है। हालांकि, राजनयिक को उनकी राजनयिक प्रतिरक्षा के कारण हिरासत में नहीं लिया गया था।

पाकिस्तान का कहना है कि इसके जवाब में ही अमेरिका ने नए प्रतिबंध लगाए हैं। जबकि, वॉइस ऑफ अमेरिका की खबर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इन खबरों को सिरे से खारिज किया है और कहा है कि पाकिस्तानी राजनयिकों के अमेरिका में आवागमन पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button