छत्तीसगढ़

आखि‍र क्यों ED के घेरे में हैं रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा और रॉबर्ट की मां मौरीन वाड्रा को मंगलवार को जयपुर के ईडी दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया गया. यह पूछताछ बीकानेर लैंड डील मामले से जुड़ी थी. यह पूछताछ जयपुर के एक होटल में हुई. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों रॉबर्ट वाड्रा और उनका परिवार ईडी की जांच के घेरे में हैं.

1. रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा उस कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर हैं, जो बीकानेर लैंड डील केस में शामिल रही है. स्काईलाइट हॉस्प‍िटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने 72 लाख रुपये में 69.55 हेक्टेयर जमीन खरीदी थी और उसे 5.15 करोड़ रुपये में एलेजेनी फिनलीज प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था.

2. प्रवर्तन निदेशालय (ED) का दावा है कि एलेजेनी फिनलीज प्राइवेट लिमिटेड एक शेल यानी मुखौटा कंपनी है, जो कि बीकानेर लैंड डील केस में पैसे को खपाने यानी मनी लॉन्ड्र‍िंग के लिए बनाई गई थी. ईडी को शक है कि रॉबर्ट वाड्रा को इस शेल कंपनी के बारे में जानकारी थी.

3. राजस्थान पुलिस ने पहले इस केस में 18 चार्जशीट दाखिल किए थे और बाद में दो और चार्जशीट दाखिल किए गए जिसमें कई अन्य लोगों के साथ अशोक कुमार को आरोपी बनाया गया. बताया जा रहा है कि अशोक कुमार स्काईलाइट हॉस्प‍िटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड के अधिकृत प्रतिनिधि महेश नागर का ड्राइवर था. ईडी ने अपने छापे में यह पाया था कि जिस महेश नागर के जरिए स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी की जमीन बीकानेर में खरीदी गई थी, वह जमीन अशोक कुमार के पावर ऑफ अटॉर्नी के जरिए खरीदी गई थी. लिहाजा यह सवाल उठता है कि आखिर ऐसी क्या जरूरत थी कि ड्राइवर के नाम पावर ऑफ अटॉर्नी तैयार करनी पड़ी.

4. रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने जो 69.55 हेक्टेयर जमीन एलेजेनी फिनलीज प्राइवेट लिमिटेड को बेची, उससे उसे 4.43 करोड़ रुपये का भारी मुनाफा हुआ है. एलेजेनी फिनलीज प्राइवेट लिमिटेड किसी भी तरह के रियल एस्टेट कारोबार से नहीं जुड़ी है और जांच के दौरान पता चला कि उसके शेयरधारक भी फर्जी हैं या उनका कोई अस्तित्व नहीं है.

5. राजस्थान हाईकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा को ईडी के जयपुर ऑफिस में पेश होने को कहा था. रॉबर्ट वाड्रा को पिछले साल ईडी के सामने पेश होने के लिए तीन बार समन दिया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button