देशबड़ी खबरें

विश्व बैंक ने भारत के “आरोग्य सेतु” एप को सराहा

कोरोना.(Fourth Eye News) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के नाम दिये संदेश में लोगों से आरोग्य सेतु एप अपनाने की पुन: अपील की है। यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आंकलन करने में मदद करता है। देश में 2 करोड़ से अधिक लोग इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं। आरोग्य सेतु एप एंड्रायड और आईफोन दोनों फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। अंग्रेजी और हिन्दी समेत 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध एप हरे और पीले रंग के कोड में आपके जोखिम के स्तर को बताता है और सुझाव देता है कि आपको कोरोना वायरस से बचने के लिये क्या करना चाहिए। विश्व बैंक ने भी भारत के इस एप की प्रशंसा की है।

भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल को कोरोना संक्रमण के इलाज केंद्रों की सूची से किया बाहर

“आरोग्य सेतु” एप डाउनलोड करने का तरीका

आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिये गूगल प्ले पर जाकर AarogyaSetu टाइप करें। आरोग्य और सेतु के बीच स्पेस नहीं दें। अपनी भाषा चुनने के बाद “रजिस्टर्ड नाउ” बटन पर टेप करें। ब्लूटूथ और जीपीएस ऑन करने के बाद एप को काम करने के लिये इसकी अनुमति दें। आरोग्य सेतु कांट्रेक्ट ट्रेसिंग के लिये मोबाईल नम्बर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में आ रहे है या नहीं। अपना मोबाईल नम्बर रजिस्टर्ड करने पर एप काम करने लगेगा। इसके बाद वैकल्पिक फार्म खुलने पर उसमें नाम, आयु, व्यवसाय और पिछले तीस दिनों में की गई विदेश यात्रा की जानकारी सबमिट करनी होती है। इस फार्म को स्किप किया जा सकता है। अगर कोई स्वयं सेवक बनना चाहता है, तो उसके पास खुद को इसमें नामांकित करने का विकल्प भी है।

गुजरात के सीएम से मिलने वाले कांग्रेसी विधायक कुछ घंटे बाद आए कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

कोरोना का खतरा भी बताता है एप

“आरोग्य सेतु” एप हरे और पीले रंग के कोड में जोखिम के स्तर को दिखाता है। ग्रीन कोड में बताता है कि आप सुरक्षित हैं, कोई खतरा नहीं हैं। अगर पीला रंग दिखता है और लिखकर आता है कि आप जोखिम में हैं, तो आपको हेल्पलाइन में सम्पर्क करना चाहिए। एप पर लोग “सेल्फ ऐसेसमेंट टेस्ट” फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिये ऑप्शन पर क्लिक करने पर एप चैट विन्डो खुलेगी। इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े हुए कुछ सवाल किये जाएंगे।

हेल्पलाइन नम्बर का पता भी बताता है

हेल्पलाइन नम्बर का पता लगाने के लिये कोविड-19 हेल्प सेंटर बटन पर क्लिक करना पड़ेगा और अपने शहर की लोकेशन तक पहुँचने के लिये स्क्रॉल डाउन करना होगा। विश्व बैंक ने रविवार को जारी रिपोर्ट में इस एप की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि भारत ने हाल ही में आरोग्य सेतु एप लांच किया है, जो लोगों के स्मार्ट फोन की लोकेशन का उपयोग करके बताया है कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के पास तो नहीं हैं, जिसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button