लाइफस्टाइल

कोकोनट, कैरट, ऑरेंज इन फ्रूट स्क्रब्स से ग्लो करेगा आपका चेहरा

अगर आप चाहती हैं कि हर सीजन में आपका चेहरा खूबसूरत और खिला-खिला दिखे तो स्किन की समय-समय पर स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी है। दरअसल, स्क्रबिंग से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचाता है। आज हम आपको बता रहे हैं उन फलों और घरेलू चीजों के बारे में जिनका यूज कर आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा….

कोकोनट स्क्रब देगा ग्लो

कोकोनेट यानी नारियल खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही फायदेमंद होता है उसका स्क्रब। यह स्किन पर सीधी धूप और धूल के असर को कम करता है। घिसे हुए नारियल में 1 चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। इसमें 15 बूंदे सैंडलवुड यानी चंदन के तेल की डालें। इस मिक्सचर से 2-3 मिनट तक फेस की स्क्रबिंग करें। कलर फेयर करने के साथ ही यह कूलिंग का काम भी करता है।

ये खबर भी पढ़ें – बिना साइड इफेक्ट निखार देता है फ्लावर फेशियल

डल स्किन को शाइनिंग देने के लिए कैरेट स्क्रब बेहद यूजफुल है। इसके लिए कैरेट यानी गाजर को घिस लें। इसमें दही, नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। इसे फेस पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। फिर हल्के हाथों से रगडक़र छुड़ा लें। कैरेट स्क्रब को हफ्ते में 2 बार यूज करने से काफी हद तक फेस का ऑइलीपन कम हो जाता है।

ऑरेंज पाउडर का स्क्रब

ऑरेंज यानी संतरा डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सूखाकर पाउडर बनाएं और फिर इसमें दही या दूध, नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और धीरे-धीरे फेस पर मलें। मेकअप करने से पहले या हटाने के बाद इसे फेस पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो दें।

इसमें मूंग दाल को पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर गर्दन व चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए, तब इसको कॉटन से रगडक़र छुटा लें और फिर नहा लें। ग्लोइंग स्किन के लिए यह स्क्रब बेहद फायदेमंद है।

शुगर स्क्रब बनाएगा एनर्जेटिक
शुगर स्क्रब आपकी बॉडी को एनर्जेटिक दिखाता है। इसमें मसाज के फिंगर मूवमेंट बेहद मायने रखते हैं।

शुगर स्क्रब फेस की टेंशन को खत्म कर ग्लो लाता है। इसमें हथेली से हल्का दबाव डालते हुए पूरे फेस पर मसाज की जाती है। इसमें कोई केमिकल प्रॉडक्ट नहीं मिला होता इसलिए स्किन के डीप पोर्स को क्लीन करता है।

ये खबर भी पढ़ें – कैसे चुनें सही एयर प्यूरीफायर, इन बातों का रखें ध्यान

इसके लिए 4 चम्मच वाइट केन शुगर, 2 चम्मच शहद, 4 चम्मच नारियल तेल, 5 चम्मच ऐलोवेरा जेल और गुलाब की कुछ पत्तियां लें। इन सभी चीजों को मिक्स कर फेस पर अप्लाई करें।

ये खबर भी पढ़ें – दिल की शेप में दिखाई देने वाली स्ट्रॉबैरी

सॉल्ट बॉडी स्क्रब को घर पर ही तैयार किया जा सकता है। सॉल्ट स्क्रब स्किन को डीप क्लीन करने के साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी रीमूव करता है। इसे 15 दिन में एक बार करना काफी है। इसे तैयार करने के लिए 2 चम्मच नमक, एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी अजवाइन मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर तकरीबन 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे की ब्यूटी कई गुना निखर जाती है।
https://www.youtube.com/watch?v=60t-VdolDiI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button