छत्तीसगढ़रायपुर

10th, 12th Result 2023: सीजी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे हुए घोषित

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ बोर्ड रिजल्‍ट 2023 का इंतजार खत्‍म हो गया। छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज हो गए। स्‍कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेससाय सिंह टेकाम मंडल के सभागार में दोपहर 12 बजे 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए। छत्‍तीसगढ़ बोर्ड के दसवीं-बारहवीं के छात्र रिजल्‍ट का इंतजार बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।
स्‍टूडेंट 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम cgbse.nic.in और results.cg.nic.in के वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम की तारीख और समय की घोषणा छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।परीक्षा परिणाम के पूर्व भय से होने वाले तनाव का प्रबंधन व विषय व करियर के चयन व मार्गदर्शन के लिए मंडल द्वारा हेल्पलाइन नंबर 18002334363 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से परिक्षार्थी आज से 18 मई तक अपनी समस्या के समाधान के लिए रविवार को झोड़कर सप्ताह के अन्य दिन सुबह 10:30 से 1:30 और दोपहर दो से 5:30 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। छत्‍तीगसढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए न्‍यूनतम अंक 33 फीसदी है। दसवीं और बारहवीं में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को प्रत्‍येक विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। अगर स्टूडेंट्स एक या दो विषय में 33 फीसदी अंक हासिल नहीं कर पाता है तो उन्‍हें कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में सफल सभी परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए, उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन बच्चों को आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है उन्हें सीख लेते हुए आगे और मेहनत करनी चाहिए। असफलता ही सफलता की सीढ़ी है, इसको ध्यान में रखते हुए वे निराश न हों और पुनः मेहनत से पढ़ाई करके सफलता प्राप्त करें।
सीजी बोर्ड 12वीं के तीन टॉपर
विधि भोसले – 98.20 फीसदी, रायगढ़ जिला।
विवेक अग्रवाल – 97. 40 फीसदी, जांजगीर चांपा।
रितेश कुमार- 96.80 फीसदी मार्क्स, दुर्ग
छत्तीसगढ़ में राहुल यादव ने दसवीं परीक्षा में 98.83 अंक पाकर पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं प्रदेश में दूसरा स्थान सिकंदर यादव को प्राप्त हुआ है। सिकंदर ने परीक्षा में 98.67 अंक प्राप्त किए हैं। यह दोनों ही छात्र जसपुर के रहने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button