छत्तीसगढ़

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में 55 किलोमीटर के साइक्लोथॉन का आयोजन

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान द्वारा शनिवार 16 अक्टूबर को साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। प्रकृति संरक्षण के संदेश को लेकर ‘मेरी साइकिल से कांगेर घाटी की यात्राÓ में स्थानीय युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 55 किलोमीटर की इस साइकिल यात्रा में नेतानार से कोलेंग होते हुए दरभा, उसके बाद तीरथगढ़ में समाप्त हुई। राष्ट्रीय उद्यान निदेशक  धम्मशील गणवीर ने बताया कि 125 लोगों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।
प्रतियोगिता में बलिराम कश्यप ने प्रथम स्थान, राहुल ध्रुव ने द्वितीय स्थान व मुन्ना पुजारी ने तृतीय स्थान अर्जित कर क्रमश: 5 हजार, 3 हजार, 2 हजार का नगद पुरस्कार प्राप्त किया। प्रकृति से जुड़ाव एवं संरक्षण के लिए राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन भविष्य में युवाओं व स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों के लिए अनेक आकर्षक अवसर लेकर जल्द ही आ रहे हैं।
साइक्लोथांन में यूथ हॉस्टल के सदस्यो ने भी बढचढ कर भाग लिया
यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं वन विभाग बस्तर ने मिलकर एक अच्छे प्रयास के तौर पर साइक्लोथॉन करवाया गया। यूथ हॉस्टल के सदस्यों ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर संदेश दिया कि हमें साइकिल का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए और पर्यावरण को बचाना चाहिए।  कमांडर संदीप  मुरारका ने कहा कि  कांगेर वैली का यह रास्ता बहुत ही खूबसूरत और अदभुत है।  यह कार्यक्रम लोगों को एक अच्छा संदेश देने के लिए करवाया गया है और इसके लिए  वन विभाग और कांगेर वैली के संचालक  धमशील का प्रयास सराहनीय है। उन्होंने इसके लिए वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी, जिन्होंने इतने अच्छे तरीके से इस कार्यक्रम का आयोजन करवाया । उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में वन विभाग और यूथ हॉस्टल दोनों मिलकर और कार्यक्रम करेंगे, जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिले और लोग अपनी सेहत पर ध्यान दें । यूथ हॉस्टल की तरफ से  विधु झा,  प्रदीप पांडे, जी,  कोटेश्वर नायडू  योगेश,  शेखर शर्मा, विनय कुमार सिन्धे , बी एस ध्रुव,  अनुप कुर्रे ने भाग लिया। यूथ हॉस्टल के राज्य चेयरमैन  संदीप सेठ  एवं राज्य  के सेक्रेटरी  सुब्रमण्यम ने सबको बधाई देते हुए भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों की आशा व्यक्त की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button