8 दिसंबर 2020: खाली खजाने के भरने के लिए टोल टेक्स वसूलेगी शिवराज सरकार, पढ़िये मध्यप्रदेश की दूसरी सुर्खियां

एमपी में भी दिखेगा किसानों के भारत बंद का अस

1. भाेपाल में ओबीसी तो इंदौर में होगा सामान्य महापौर !

इस बार भी पिछले बार की तरह वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर ही आरक्षण हो रहा है। भोपाल में अगला महापौर ओबीसी वर्ग से होना तय है। इसमें पूरी संभावना है कि यह पद महिला के लिए आरक्षित होगा । वहीं इंदाैर का महापाैर पद सामान्य हाेगा।

बुधवार काे निकायाें के महापाैर व अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण में स्थिति साफ हाे जाएगी। एससी-एसटी के लिए आरक्षण के बाद 25 प्रतिशत नगर निगम ओबीसी के लिए आरक्षित की जाती है। भोपाल लगातार तीन बार अनारक्षित रह चुका है, चार बार के चक्र में कम से कम एक बार आरक्षित होना जरूरी है।

2. एमपी के कृषि मंत्री बोले एमएसपी को लिखकर नहीं दे सकता

मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि वे कृषि अधिनियम 2020 से सहमत हैं । जहां तक बात न्यूनतम समर्थन मूल्य की है तो मैं भी इससे सहमत हूं। वहीं जब उनसे सवाल किया गया कि जब एमएसपी का समर्थन करते हैं तो लिखकर क्यों नहीं देते? इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि लिखकर क्यों दूं।

3. वन्यप्राणियों में वर्चस्व की जंग, जेंडर रेशो संतुलित करने भेजा गया प्रस्ताव

भोपाल: वन विहार में पिछले दिनों विशेष बाड़े में रखे गए बारासिंघों में मादा को लेकर वर्चस्व की लड़ाई छिड़ी हुई है. बाघों के मामले में जेंडर रेशो संतुलित है। लेकिन बारहसिंघा जैसे अन्य वन्यप्राणियों में वर्चस्व की जंग हो रही है. लुप्त प्रजाति के हार्ड ग्राउंड प्रजाति के बारासिंघे व बायसन को कान्हा नेशनल पार्क से लाए जाएंगे । वहीं चिंकारा, चौसिंघा व अन्य जलीय जीव को दूसरे चिड़ियाघर से लाया जाएगा।

4. नर्मदा घाटी में भूकंप का सक्रिय जोन बन रहा है ? शोध में जुटे विशेषज्ञ

सिवनी और आसपास पिछले दो महीनों में 10 बार भूकंपीय घटनाएं दर्ज हुई हैं। सोन-नर्मदा और इससे सटे ताप्ती लीनियामेंट जोन (सोनाटा) में भविष्य में भूकंप का नया सक्रिय जोन बनने की आशंका खड़ी हो गई है। इससे पहले इसी साल फरवरी, जून और जुलाई में भी एक-एक भूकंपीय गतिविधि दर्ज हुई थी।

सिवनी की घटनाओं का एकदम सटीक कारण तो अभी नहीं पता। लेकिन विशेषज्ञ इसकी वजह पता करने में जुटे हैं ।उनका अनुमान है कि इंडियन प्लेट के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से यहां मौजूद दरारों के बीच दबाव (प्रेशर) बढ़ रहा है।

5. एमपी में भी दिखेगा किसानों के भारत बंद का असर, 8 के बाद भोपाल में जुटेंगे

कृषि कानून के विरोध में मप्र के किसान आठ दिसबर को भारत बंद के आव्हान के बाद अगर जरूरत पड़ी तो वे भोपाल का रुख करेंगे। फिलहाल किसान अपने-अपने जिलों में ही प्रदर्शन करेंगे. इधर, कई संगठनों ने भारत बंद मे समर्थन न देने का ऐलान किया है।

6. सड़कों की मरम्मत के लिए 13 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स वसूलेगी शिवराज सरकार

कोरोना महामारी की वजह से जो सरकार का खजाना खाली हुआ है. उसे अब शिवराज सरकार 13 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स लगाकर वसूलने की तैयारी कर रही है । पीडब्ल्यूडी के इस प्रस्ताव पर 8 दिसंबर को सुबह 11 बजे होने वाली कैबिनेट की बैठक में चर्चा होगी। प्रस्ताव में कहा गया है कि इन सड़कों से जो टैक्स वसूली होगी, वह राजमार्ग निधि में जमा की जाएगी और रखरखाव के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।

7. मध्यप्रदेश में इसी हफ्ते खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, रोज लगेंगी कक्षाएं

मध्यप्रदेश में निजी और सरकारी हाई व हायर सेकंडरी स्कूलाें में इसी हफ्ते से पढ़ाई शुरू हाे जाएगी । जिसको लेकर सरकारी स्कूलों की रंगाई पुताई का भी काम तेजी से शुरू हो गया है. स्कूलाें के मामलाें काे लेकर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार मंगलवार काे मंत्रालय में निजी स्कूल संचालकाें की बैठक लेंगे। इसके लिए स्कूल संचालकाें के रजिस्टर्ड संगठनाें के प्रमुख पदाधिकारियाें काे बुलाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button