विदेश

काठमाण्डो ; नेपाल में वाम गठबंधन के नेता ओली से सुषमा स्वराज ने मुलाकात की

काठमांडो  ; विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वाम गठबंधन नेता और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली से गुरुवार को मुलाकात की. ओली के नेपाल का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना है. ओली ने गुरुवार शाम यहां होटल सॉल्टी में सुषमा से मुलाकात की. काठमांडो पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार नेपाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंची सुषमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक ‘‘विशेष राजनीतिक संदेश’’ देंगी. पीएम मोदी पहले ही नई सरकार के साथ काम करने की अपनी इच्छा जता चुके हैं.
नेपाल में सुषमा को दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है
यहां के राजनीतिक हलकों में उनके दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. यहां स्थानीय निकाय, विधानसभा और संसद चुनावों के समापन के बाद नेपाल आने वाली सुषमा पहली वरिष्ठ भारतीय मंत्री हैं. नेपाल में वाम गठबंधन ओली के नेतृत्व में एक नई सरकार का गठन किये जाने की तैयारी चल रही है. ओली ने एक पत्र के माध्यम से भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी थी. इससे पूर्व सुषमा की अगवानी हवाई अड्डे पर उप वित्त मंत्री उदय शमशेर राणा और विदेश सचिव शंकर दास बैरागी ने की थी.
मैं अपने मित्रों से मुलाकात करने पहुंची हूं
सुषमा ने हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा था, ‘‘मैं यहां अपने मित्रों से मुलाकात करने पहुंची हूं और बातचीत के लिए कोई निर्धारित एजेंडा नहीं है.’’ हालांकि वाम दलों की स्पष्ट जीत को भारत के लिए अच्छे संकेत के तौर पर नहीं देखा जा रहा क्योंकि ओली ने नेपाल के आंतरिक मामलों में दखल देने के लिए भारत की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button