चीन ने माना 59 ऐप पर बैन से होगा उसे 6 अरब डॉलर का नुकसान

नईदिल्ली,  भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद अपनी चरम सीमा पर है, दोनों ही तरफ भारी तादात में सेनाओं का जमावड़ा है. इधर भारत ने इस के कारण 59 चाइनीज मोबाइल एप को बैन कर दिया है. पहले तो चीन ने यह कहा कि इन एप पर बैन लगाने से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है. पर अब उसे मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत में टिकटॉक एप पर बैन लग जाने की वजह से कंपनी को अरबों डॉलर का नुकसान होगा.

भारत ने जब चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया तो इस कदम से बौखलाया चीन भारत को परिणामों की धमकी दे रहा था. उसने यहां तक कह दिया कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर असर नहीं पड़ेगा. चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया है कि भारत सरकार के चीन की 59 ऐप बैन करने से Tik Tok की पैरंट कंपनी ByteDance को 6 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है.

अब ऐसे में कहा जा रहा है कि सिर्फ एक ऐप के बैन होने से अगर इतने नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है तो समझा जा सकता है कि 59 ऐप के बैन होने से चीन को कितना बड़ा आर्थिक झटका लगेगा.

ग्लोबल टाइम्स भारत के फैसले को लेकर हमलावर रहा है. उसने कहा है कि भारत में चीनी प्रॉडक्ट बैन करने से भारत की अर्थव्यवस्था पर ही असर पड़ेगा, चीन पर नहीं. बता दें कि चीन के जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें सबसे बड़ी चीनी टेक्‍नॉलजी कंपनियां जैसे अलीबाबा, बायटेडेंस, बाइदू, टेंसेंट, शाओमी, वाईवाई इंक और लेनेवो आदि शामिल हैं.

भारत के इन एप पर बैन लगाने के बाद चीनी कंपनियों को यह चिंता भी सता रही है कि यदि दूसरे देश बी ऐसा करने लगे तो उनके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जायेगी. डिजिटल इकोनॉमी पर नजर रखनेवाले विशेषज्ञों का मानना है कि भारत के नक्‍शे कदम पर दुनिया के अन्‍य देश भी चल सकते हैं.

CG corona Updateऔर MP Corona Updateदेश में Covid19का ताजा अंकड़ा देखने के लिए यहां क्लिक करें

Nationalन्यूज  Chhattisgarh और Madhyapradesh से जुड़ी  Hindi News से अपडेट रहने के लिए Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube पर  subscribeकरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *