छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर्स की ली बैठक

 राजनांदगांव 14 अक्टूबर 2023

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह की उपस्थिति में विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारी के संबंध में आज जिला पंचायत सभाकक्ष रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कलेक्टर सिंह ने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए, पहले से ही पूर्व तैयारी रखें। निर्वाचन कार्य का जिम्मेदारी से सावधानीपूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि मतदान केन्द्रों का पुनरू अवलोकन कर लें और सारी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी रखें।

उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों ने अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का अवलोकन नहीं किया है, वे शीघ्र अवलोकन कर सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अमित कुमार, अपर कलेक्टर इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ गिरीश रामटेके, एसडीएम डोंगरगांव अश्वन कुमार सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारी एवं  मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे। 

ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी बारीकी के संबंध में दी गई जानकारी-

प्रशिक्षण में सभी सेक्टर आफिसर्स को ईवीएम और वीवीपैट के तकनीकी पक्षों के बारे में पूरी जानकारी दी गई। इसकी प्रशासनिक प्रक्रिया, प्रोटोकॉल के बारे में बताया गया। इसके साथ ही मतदान दलों को भी इस संबंध में अद्यतन रखने कहा गया। बैठक में बताया गया कि मॉक पोल आदि की प्रक्रियाओं के बारे में पूरी जानकारी रखें। सेक्टर आफिसर्स को पूरी तरह तकनीकी रूप से दक्ष होना चाहिए। ईवीएम एवं वीवीपैट, बैलेट यूनिट, बैलेट पेपर के तकनीकी को बारीकी से समझाया गया। जिससे मतदान करते समय किसी प्रकार की समस्या न हो।  

निर्वाचन कार्य के समय स्वास्थ्यगत आपातकाल के समय सावधानियों के संबंध में दी गई जानकारी –

 निर्वाचन कार्य के दौरान किसी भी तरह के स्वास्थ्य संबंधी समस्या त्वरित उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button