छत्तीसगढ़रायगढ़

कलेक्टर सिन्हा ने ली बाढ़ आपदा से बचाव एवं प्रबंधन के संबंध में ली समीक्षा बैठक

रायगढ़ ।  जिले में बीते दो दिनों से हो रही लगातार बारिश को देखते हुए कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाढ़ आपदा बचाव एवं राहत प्रबंधन के संबंध विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने लगातार हो रही बारिश को देखते हुए सभी विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि जिले में बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखें। आपदा राहत से जुड़े सभी विभाग अपनी पूरी तैयारी रखें। जिससे किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति पर तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा सके।

कलेक्टर सिन्हा ने सभी राजस्व अधिकारियों को डूबान क्षेत्रों की जलस्तर की निगरानी के साथ राजस्व अमला को फील्ड पर निगरानी के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिला सेनानी को होम गार्ड तथा एसडीआरएफ की टीम को पूरे संसाधनों के साथ तैयार रहने के लिए निर्देशित किया हैं ताकि आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके। कलेक्टर सिन्हा ने पीएचई को निर्देशित किया कि जल ठहराव के पश्चात हैंडपंप एवं बोर के पानी की सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें।

इस दौरान उन्होंने बिजली सप्लाई के संबंध में जानकारी ली। विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्षा के कारण कई स्थानों में पेड़ की डाली गिरने के कारण बिजली सप्लाई में रूकावट आयी थी, जिसे तत्काल सुधारने का कार्य भी किया जा रहा हैं। इस दौरान उन्होंने पीडब्लूडी को सड़को के गड्ढों को भरने के निर्देश दिए।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों को करें अलर्ट, मेडिकल टीम और दवाइयों का स्टॉक तैयार रखें
कलेक्टर सिन्हा ने वर्षा ऋतु के दौरान मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग को उल्टी, दस्त जैसे विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिए पर्याप्त दवाइयों सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को सतर्क रहने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button