विदिशा/गंजबासौदा: मनरेगा में जे सी बी मशीनों से हो रहा है गौ शाला का निर्माण कार्य , सरपंच सचिव ने मजदूरों के मुंह से छीना निवाला

मनरेगा में जे सी बी मशीनों से हो रहा है गौ शाला का निर्माण

गंजबासौदा/जनपद पंचायत बासौदा अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत नेगमा पिपरिया के सरपंच और सचिव के द्वारा मनरेगा अधिनियम का गौशाला के निर्माण कार्य में उल्लंघन किया जा रहा है । मनरेगा अधिनियम 2005 के अनुसार 2.5.1.3 में मशीन का उपयोग करना पूर्णता वर्जित है, परंतु स्वार्थ के वशीभूत होकर मजदूरो के मुंह से निवाला छीनकर मशीनों से कार्य करवाया जा रहा है । ग्राम पंचायत सरपंच और सचिव ने मनरेगा अधिनियम का मज़ाक बनाते हुऐ, बेखौफ होकर उल्लंघन कर जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

जबकि मनरेगा में मशीन ओर ठेकेदारी पूर्णता वर्जित होने के बाद भी यहाँ दोनों ही कार्य किये जा रहे हैं, जब में और मेरी टीम गौशाला के हो रहे निर्माण कार्य को देखने गयी तो वहां पर जेसीबी मशीन से कार्य करते हुऐ पाया गया। और गौशाला के निर्माण कार्य में घटिया मटेरियल का उपयोग किया जा रहा था, और काली रेत भी लगाई जा रही थी, जो कि स्टीमेट में नहीं है। जोकि जांच का विषय है।

गरीबों का हक मार कर के मशीनों से काम लिया जा रहा है। गरीब रोजगार के आभाव में हाथ पर हाथ बैठा हुआ है, गरीबों का हक मारने वाले दोषियों के खिलाफ प्रशासन कब कार्यवाही करेगा या फिर प्रशासन मूकदर्शक बना रहेगा , ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत हो रहे गौशाला के निर्माण कार्य मैं बरती जा रही अनियमिताओं,और किये जा रहे घटिया निर्माण कार्य एवं जेसीबी मशीन से कराये जा रहे कार्यो को लेकर ग्रामीणों के द्वारा जिला पंचायत सीईओ को शिकायत की थी।

जिस के संदर्भ में जिला पंचायत विदिशा द्वारा पत्र क्रमांक/645/मनरेगा/ जि.पं./20 21-विदिशा दिनांक – 20/1/2021 अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बासौदा को लिखा गया, एवं पत्र क्रमांक/646/मनरेगा/ जि.पं./20 21- विदिशा दिनांक – 20/1/2021 जिसकी प्रतिलिपि कलेक्टर विदिशा के लिए प्रेषित की गई। परंतु जिला पंचायत सीईओ द्वारा जांच हेतु अनुभाग अधिकारी (राजस्व) को लिखे गए पत्र को अनुविभागीय अधिकारी ने ठंडे बस्ते में डाल रखा है

रिपोर्टर – सुरेंद्र पस्तोर, गंजबासौदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button