प्रशासन की सांठ-गांठ से हो रही पंचायतों में लाखों की बंदर-बांट,पंचायत में लाखों का घोटाला जिम्मेदार कौन?सरपंच या सचिव

गंज बासौदा : जनपद पंचायत क्षेत्रातंर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत कराये जा रहे अधिकतर कार्यों में जम कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। जिससे कोई भी प्रशासनिक अधिकारी अनभिज्ञ नहीं है। बावजूद इसके अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं,जिसका फायदा उठाकर बढ़-चढ़कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

sarpanch

यथा स्थिति को देखते हुऐ, इसमें जिम्मेदार अधिकारियों की मिलीभगत और सांठगांठ होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत डाले जाने वाला चाहे फिर वह ग्रेवल रोड हो या फिर गौशालाओं के निर्माण कार्य जो भ्रष्टाचार की भेंट चल रहे हैं। पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य स्थलों पर किए गए भ्रष्टाचार के प्रमाण भी मिले जोकि किये गए भ्रष्टाचार की कहानी खुद बयां कर रहे हैं ।

ganj 1

पंचायतों में सरपंच-सचिव और जिम्मेदार अधिकारियों की सांठ-गांठ से शासन की महत्वकांक्षी योजना मनरेगा में हो रहा है लाखों का घोटाला, गरीबों बेरोजगारों-मजदूरों लोगों की मजदूरी के नाम आड़ में बड़ी- बड़ी जेसीबी मशीनों से हो रहे काम का भुगतान हो रहा है। इस के लिए जिम्मेदार कौन है, और क्या दोषियों के होगी कार्यवाही यह बिचारणीय पहलू है । नालीयों का जो निर्माण कार्य हो रहा है, उस में सरिया का उपयोग ही नहीं किया जा रहा है। एवं तलाई का अभाव है बहुत ही घटिया निर्माण कर खानापूर्ति की जा रहा है।

रिपोर्टर सुरेंद्र पस्तोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button