लाइफस्टाइल

फूलों से पाएं सेहत और सौन्दर्य लाभ, जानिए 7 तरीके

फूलों को देखते ही मन खुश हो जाता है, उनकी खुशबू तन-मन को महका देती हैं और माहौल को खुशनुमा बना देती है। इसके अलावा भी फूल आपकी सेहत और सौन्दर्य को निखारने में कई प्रकार से फायदा पहुंचाते है। आइए, जानिए फूलों के इस्तेमाल से मिलने वाले सेहत और सौन्दर्य लाभ।

ये खबर भी पढ़ें – लंबे समय तक जीना है तो हर दिन खेलें गोल्फ

1. गुलाब की पत्तियों को दूध में उबालकर नियमित रूप से पीने पर, कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है।

2. गुलाब की पत्तियों को दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है।

3. सूरजमुखी के फूलों को नारियल तेल में मिलाकर कुछ दिनों तक धूप में रखें। अब इस तेल का प्रयोग शरीर की मालिश के लिए करें। इस प्रयोग से त्वचा संबंधी रोग समाप्त हो जाते हैं।

4. दांत दर्द या मसूढ़ों में सूजन होने पर जूही के पत्तों को चबाकर, देर तक इसका रस मुंह में रहने दें और कुछ समय बाद थूक दें। ऐसा करने से दांत संबंधी सभी बीमारियां खत्म हो जाती हैं।

5. गुड़हल के लाल फूलों का प्रयोग डाइबिटीज और हार्ट संबंधी समस्याओं में किया जाता है। इसके लिए इसे पीसकर मिश्री के साथ खाने से लाभ होता है। इसके अलावा महिलाओं के मासिकधर्म की समस्या में भी यह कारगर उपाय है।

6. मुंह में छाले हो जाने या छिल जाने पर चमेली की पत्तयिों का प्रयोग किया जाता है। चमेली की पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा सुबह के समय चमेली के फूलों को आंखों पर रखने से आंखों की रौशनी बढ़ती है।

7. चंपा, चमंली और जूही के फूलों को नारियल के तेल में उबालकर रखें। अब इस तेल से शरीर की मालिश करें। इससे शरीर में चुस्ती बनी रहती है। साथ ही इस तेल को बालों में लगाने से बाल काले और मुलायम बने रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button