छत्तीसगढ़

सरकारी अस्पतालों में अब गर्भवती की मुफ्त में थायराइड व गर्भाशय कैंसर की होगी जांच

भिलाई. सरकारी अस्पतालों में अब हर गर्भवती की थायराइड जांच होगी। सोमवार को कलेक्टर अंकित आनंद ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया। कहा कि शासकीय अस्पतालों में आने वाली हर गर्भवती की थायराइड जांच होनी चाहिए।एक प्रतिष्ठित अख़बार ने बीते 10 अक्टूबर के अंक में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दौरान किसी भी गर्भवती की थायराइड जांच नहीं होने का खुलासा किया था। उस वक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि उनके पास थायराइड जांच के लिए अलग से कोई बजट नहीं है।

इस पर कलेक्टर ने जीवन दीप समिति की मदद से हर एएनसी केस में थायराइड जांच कराने का निर्देश दिया। यही नहीं इस दौरान उन्होंने गर्भाशय कैंसर के जांच के लिए किए जाने वाले पेप स्मीयर जांच की सुविधा भी जल्द ही शुरू करने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के मुताबिक अब हर गर्भवती की थायराइड जांच कराई जाएगी। इसके लिए जरूरी बजट जीवन दीप समिति से लिया जाएगा। कलेक्टर से निर्देश मिला है।

कलेक्टर अंकित आनंद ने जिला अस्पताल में निजी विशेषज्ञों की सेवाएं लेने के लिए भी प्लान बनाने काे कहा। तय हुआ कि जिला अस्पताल विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं के लिए विज्ञापन निकालेगा। उनको तय राशि पेड कर मरीजों को लाभ दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button