शहीद किसानों के समर्थन में भारतीय युवा कांग्रेस ने शुरू किया ‘एक मुट्ठी मिट्टी, शहीदों के नाम’ कार्यक्रम

भारतीय युवा कांग्रेस ने नए कृषि कानून और किसानों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है। यूथ कांग्रेस ‘एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम’ अभियान शुरू करने जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत कश्मीर से कन्याकुमारी के सभी जिलों से एक मुट्ठी मिट्टी एकत्र की जाएगी। इस मिट्टी से दिल्ली में भारत का नक्शा तैयार किया जाएगा। वहीं बाद में सभी राज्यों से जमा की गई इस मिट्टी को प्रधानमंत्री मोदी के घर भेजने की भी तैयारी की जा रही है।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लवारू ने शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि 45 दिनों से किसान सड़कों पर हैं। वे सड़कों पर सो रहे हैं। आंदोलन में हर दिन एक या दो किसान दम तोड़ रहा है। लेकिन इस सरकार में शर्म नाम की कोई चीज नहीं है। इन शहीदों का सम्मान करना और इनकी मांगों का समर्थन करना हर देशवासी और सरकार का कर्तव्य बनता है। लेकिन अहंकार में डूबी हुई ये सरकार किसानों पर लाठी चला रही है।

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने कहा, हम शहीद किसानों के समर्थन में ‘एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं। आज इस देश का अन्नदाता दिल्ली के बार्डर पर सरकार के खिलाफ लड़ रहा है। लेकिन सरकार उन्हें अपने ही देश की राजधानी में घुसने नहीं दे रही है। 45 दिनों के अंदर 70 किसान शहीद हो चुके हैं। 16 घंटे में एक किसान दम तोड़ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के पास पूंजीपतियों और गुजरात, मध्यप्रदेश के किसानों से बात करने के लिए समय है, लेकिन दिल्ली में विरोध कर रहे किसानों से चर्चा करने के लिए समय नहीं है। किसी मंत्री के पास समय नहीं है कि मृत हुए किसानों के परिजन से जाकर बात करे।दिल्ली में इस मिट्टी से देश का नक्शा बनाएंगे। बाद में ये मिट्टी प्रधानमंत्री मोदी को देंगे। कांग्रेस पार्टी हमेशा से किसानों के साथ खड़ी रही है। राहुल गांधी के नेतृत्व में हम आज भी किसानों के साथ हैं। जबतक सरकार काले कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button