जगदलपुर : कांग्रेस ने जगदलपुर में ईवीएम हैकिंग की कोशिश करने का लगाया आरोप

जगदलपुर : बेमेतरा, बालोद, धमतरी के बाद अब जगदलपुर में भी ईवीएम हैक का जिन्न निकला है। कांग्रेसियों ने तीन लोगों को पकड़ा है, जो स्ट्रांग रुम में घुसने की कोशिश कर रहे थे। कांग्रेस का ये भी आरोप है कि ये तीन लोग लैपटॉप के साथ स्ट्रांग रूम में घुसने की कोशिश कर रहे थे। इस सूचना के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ता मौके पर इक_ा हो गये हैं और स्ट्रांग रूम के बाहर अब लोगों की भीड़ इक_ा हो गयी है। ज्ञात हो कि जगदलपुर में महिला पॉलिटेक्रिक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में तीनों विधानसभाओं चित्रकोट, बस्तर व जगदलपुर की ईवीएम मशीने रखी गई है।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : दंतेवाड़ा में स्टील प्लांट लगाने की भी कसरत कर रहा एनएमडीसी

पुलिस ने पॉलिटेक्निक परिसर से पकड़े गये तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पुछताछ जारी है। हालांकि गिरफ्तार किये गये लोगों का ये कहना है कि वो रिलायंस जियो के कर्मचारी है। पालिटेक्निक परिसर जहां स्ट्रांग रूम बनाया गया है, वहीं जियो का टावर भी लगा है। इन तीनों का कहना है कि सर्वर डाउन होने की वजह से वो मैटेंनेस की वजह से यहां आये थे, जिसके बाद उन्हें लोगों ने पकड़ लिया । फिलहाल पुलिस थाने में उनसे और पुछताछ कर रही है। पकड़े गये संदिग्धों में उमापति तिवारी ने बताया कि वह भोपाल का रहने वाला है और एक निजी मोबाईल नेटवर्क कंपनी में काम करता है। अपने काम के सिलसिले में वह यहां पहुंचा था। अधिनस्त कर्मचारी बालाघाट निवासी सूरज व नीरज भी साथ में मौजूद थे। उन्होंने बताया कि वे किसी तरह का गलत कार्य करने यहां नहीं आये थे। इसके लिए उन्होंने उनके बड़े अधिकारियों से बातकर इसकी सच्चाई जानने की बात कही।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : जोगी कांग्रेस ने कहा परीक्षा शुल्क कम किया जाए

इधर कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र से खिलवाड़ बताया है। कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि ऐसी घटनाओं से निष्पक्षता पर सवाल उठ रहा है। अब तक तीन बार लैपटॉप के साथ स्ट्रांग रूम में घुसने की कोशिश की गयी है, जो सीधे-सीधे ईवीएम में छेड़छाड़ की कोशिश है। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस मामले में और गंभीरता पूर्वक कदम उठाने की मांग की है।घटना के बाद कलेक्टर बस्तर अय्याज तंबोली ने पत्र जारी करते हुए कहा कि सुरक्षा कर्मचारी की किसी भी कर्मचारी को किसी भी अनुमति पत्र के बगैर परिसर में प्रवेश करना वर्जित है।

इस जिम्मेदारी के परिपालन में त्रुटि होने के कारण सुरक्षाकर्मी प्रधान आरक्षक केशव साहू और आरक्षक इंद्रकुमार पैकरा को निलबिंत कर दिया है। साथ ही कलेक्टर बस्तर ने स्पष्ट किया है कि पॉलिटेक्रिक कॉलेज में थ्री लेयर सुरक्षा में ईवीएम को सुरक्षित रखा गया है। ईवीएम से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं हुई स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीने पूरी तरह से सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *