Kawardhaछत्तीसगढ़बड़ी खबरें

कवर्धा : अंर्तदेशीय गिरोह का पर्दाफाश, गिरोह के 6 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

कवर्धा : छत्तीसगढ़ के कबीरधाम एवं बेमेतरा जिले में क्ष हो रही लगातार चोरी की घटनाओं में अंकुष लगाने के लिए दुर्ग रेंज के आईजी के निर्देशानुसार बेमेतरा, कवर्धा और राजनांदगांव पुलिस की टीम ने एकसाथ मिलकर आंतरराष्ट्रीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है।
आरोपियों के द्वारा किये गये घटनाक्रम के अनुसार पुलिस अधीक्षक कबीरधाम के द्वारा अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के लिए उप पुलिस अधीक्षक कबीरधाम घनश्याम कामड़े तथा थाना कवर्धा से निरीक्षक बृजेष कुषवाहा के नेतृत्व में विषेष टीम गठित कर एवं जिला कबीरधाम की तकनीकी टीम की विशेष तत्परता से अज्ञात आरोपियों की पतासाजी का हरसंभव प्रयास किया जा रहा था। थाना से गठित टीम एवं तकनीकी टीम के द्वारा लगातार अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के लिए घटनास्थल एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में लगातार निगाह रखी जा रही थी। आरोपियों के द्वारा कवर्धा शहर के सुने इलाकों का चयन कर कई दिनों से बंद एवं सुने मकानों में चोरी की अपराध गठित की जा रही थी। जिस पर टीम के द्वारा उक्त इलाको में निवासरत् लोगो से अज्ञात चोरो के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा था तथा पूर्व में चोरी के अपराध में संलिप्त व्यक्तियों से भी घटना के संबंध में पुछताछ किया गया। जिनसे किसी भी प्रकार की उचित जानकारी प्राप्त नहीं होने पर दीगर जिला से भी कवर्धा शहर में हो रही घटनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त किया गया।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : दवा खरीदी प्रक्रिया की कमियों-खामियों को दूर करने स्वास्थ्य मंत्री ने किया दिन भर मंथन  

जिस पर सरहदी जिला बेमेतरा, मुंगेली, बिलासपुर में भी अज्ञात आरोपियों के द्वारा की गई वारदात तरीके एवं कवर्धा शहर के अपराध के तरीके में समानता पाये जाने से जिला कबीरधाम से गठित टीम को उक्त जिला में विष्लेषण हेतु भेजा गया। जिस पर टीम के द्वारा किसी बाहरी गिरोह की घटना में संलिप्ता होने की आंषका पर टीम के द्वारा आरोपियों की पता तलाष के लिए कबीरधाम-बेमेतरा की संयुक्त टीम गठित की जाकर घटना दिनंाक एवं उसके पूर्व शहर में आये बाहरी व्यक्तियों के बारे में घटनास्थल एवं आसपास क्षेत्रों में बारिकी से पुछताछ की जाने लगी, कि इसी दौरान मुखबीर के द्वारा जानकारी दिया गया कि करीब माह भर पूर्व क्षेत्र में पश्चिम बंगाल के निवासी बर्तन बेचने के व्यापार के लिए आकर शहर स्थित किराये के मकान में निवासरत् थे। इसी आधार पर टीम के द्वारा उन व्यक्तियों की पतासाजी का प्रयास करने लगे, कि जांच की कड़ी के दौरान मुखबीर के बताये गये हुलिया एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के आधार पर बाहरी व्यक्ति जिला बेमेतरा में निवासरत् होने की जानकारी प्राप्त हुई। जिस पर पुलिस अधीक्षक कबीरधाम के द्वारा थाना कवर्धा से गठित टीम एवं जिला बेमेतरा की टीम को साथ में लेकर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी हेतु निर्देशित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें –  रायपुर :  मुख्यमंत्री की मां का स्वास्थ्य बिगड़ा, शहर के निजी अस्पताल में भर्ती

गठित संयुक्त टीम के द्वारा बाहरी व्यक्तियों की जानकारी प्राप्त करने लगे। इसी दौरान कुछ बाहरी व्यक्तियों का बेमेतरा शहर में निवासरत् होने की जानकारी प्राप्त हुई जिस पर जिला कबीरधाम एवं बेमेतरा की संयुक्त टीम के द्वारा उनके रहने के स्थान की जानकारी प्राप्त कर मौके पर दबिष दिया गया। जहॉ पर 06 व्यक्ति मौजूद मिले जिनसे पुछताछ करने पर अपना नाम जियामंडल उर्फ कंफू पिता रषीद मंडल उम्र 27 वर्ष निवासी गायेसपुर थाना मंगलवाड़ी जिला मालदा (पश्चिम बंगाल), मो. सुमन खान पिता मो. सलाम खान उम्र 18 वर्ष निवासी छापुकुर पो.आ. दंगाघाट थाना कुमरगंज जिला दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल), मो. मकषुद अली उर्फ कालू पिता मो. अलमस अली उम्र 29 वर्ष निवासी सोनाबली थाना बोतावरा जिला संबलपुर (उड़ीसा), सोहेल खान पिता उजीर शेख उम्र 25 वर्ष निवासी कुमरगंज थाना गंगारामपुर जिला दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) मो. अब्दुल रहीम शेख पिता साबिद अली शेख उम्र 26 वर्ष निवासी शाउनुर थाना शाउनुर जिला हावेरी (कर्नाटक), असराफुल शेख उम्र गोविंदो उर्फ छोटू पिता जाहिदुल शेख उम्र 18 वर्ष निवासी बित्तीपारा थाना कुमरगंज जिला दक्षिण दिनाजपुर (पष्चिम बंगाल) बताकर अलग-अलग प्रांतो से बर्तन का व्यापार करने की बात बताया गया। पुलिस टीम के द्वारा उक्त सभी व्यक्तियों से कड़ाई से पुछताछ करने पर अलग-अलग स्थानो से चोरी करने की बात स्वीकार किया गया तथा उनके मकान की तलाषी लेने पर घटना में प्रयुक्त हथियार, मोटर सायकल एवं सोने चांदी के जेवर, नगदी रकम 20,000/- रूपये प्राप्त हुआ। जिस पर आरोपियों की गिरफ्तारी कर मशरूका जप्त कर कब्जा पुलिस लिया गया है। आरोपियों के द्वारा पुछताछ के दौरान दीगर प्रांत पश्चिम बंगाल, उडि़सा एवं कनार्टक से आकर एकत्र होकर जर्मन बर्तन के व्यापार करने के नाम से क्षेत्र में रहकर जिला कबीरधाम में 03 जगह, जिला बेमेतरा में 05 स्थान, जिला मुंगेली मे स्थान एवं जिला बिलासपुर स्थानो में रहकर चोरी करने का अपराध स्वीकार किया गया है तथा घटना में अन्य 06 बंाग्लादेशीय लोगों की भी संलिप्ता बताई गई है। जिनके साथ सम्मिलित होकर विभिन्न जिलों में चोरी किया गया। घटना में सम्मिलित फरार 06 आरोपियों की पता तलाश जारी है। जिनके द्वारा अन्य जिला में भी चोरी की घटनाओं का अंजाम दिये जाने की आशंका है। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस ने भारी मात्रा में सोने चांदी के आभूषणों के साथ लाखों रूपये नकदी रूपये बरामदगी की है। आरोपीगण जिसे बेमेतरा कवर्धा, राजनांदगांव और बिलासपुर के कई इलाकों में जाकर शातिर तरीके से घटनाओं को अंंजाम देकर रफू चकर हुए थे। गिरफ्तार आरोपियों में जियामंडल उर्फ कंफू पिता रषीद मंडल उम्र 27 वर्ष निवासी गायेसपुर थाना मंगलवाड़ी जिला मालदा (पश्चिम बंगाल), मो. सुमन खान पिता मो. सलाम खान उम्र 18 वर्ष निवासी छापुकुर पो.आ. दंगाघाट थाना कुमरगंज जिला दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल), मो. मकशुद अली उर्फ कालू पिता मो. अलमस अली उम्र 29 वर्ष निवासी सोनाबली थाना बोतावरा जिला संबलपुर (उड़ीसा), सोहेल खान पिता उजीर शेख उम्र 25 वर्ष निवासी कुमरगंज थाना गंगारामपुर जिला दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल), मो. अब्दुल रहीम शेख पिता साबिद अली शेख उम्र 26 वर्ष निवासी शाउनुर थाना शाउनुर जिला हावेरी(कर्नाटक), असराफु ल शेख उम्र गोविंदो उर्फ छोटू पिता जाहिदुल शेख उक्षम्र 18 वर्ष निवासी बित्तीपारा थाना कुमरगंज जिला दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button