देश

सबरीमाला में टूटी परंपरा:दो महिलाओं के प्रवेश के बाद सबरीमाला मंदिर का ‘शुद्धिकरण’, फिर खोले गए कपाट

तिरुवनंतपुरम

आज तड़के सुबह दो महिला भक्तों ने सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन करके सालों पुरानी परंपरा तोड़ दी। बिंदु और कनकदुर्गा नाम की इन महिला भक्तों ने सुबह 3:45 बजे मंदिर में जाकर दर्शन किया। पिछले साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने 10 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं को भगवान अयप्पा स्वामी के मंदिर में प्रवेश की पाबंदी हटा दी थी। हालांकि, भगवान अयप्पा के भक्तों के विरोध के कारण अब तक एक भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लगभग 40 साल की दो महिलाओं (बिंदु और कनकदुर्गा) के मंदिर में प्रवेश और भगवान के दर्शन के बाद मंदिर को ‘शुद्धि’ के लिए बंद कर दिया गया। उसके बाद दरवाजे खोल दिए गए। कड़ी सुरक्षा के बीच इन महिलाओं ने मंदिर के दर्शन किए थे। राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन इस बात की पुष्टि भी की थी। उन्होंने बताया था कि सरकार ने पुलिस को निर्देश दिए थे कि जो भी महिला मंदिर में प्रवेश चाहती है, उसे पूरी सुरक्षा दी जाए। Image result for सबरीमाला मंदिर image

तड़के किए दर्शन
बता दें कि इन दोनों महिलाओं ने पिछले महीने भी मंदिर के दर्शनों की कोशिश की थी लेकिन आखिरकार 2 जनवरी को सुबह 3:45 बजे वे दर्शन कर सकीं। इससे एक दिन पहले ही वहां ह्यूमन चेन बनाने वाली महिलाओं, पुलिस और मीडिया पर भी बीजेपी-आरएसएस के कुछ कथित कार्यकर्ताओं ने पथराव किया। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर इन्हें मौके से तितर-बितर किया।

https://www.youtube.com/watch?v=KkoLgIE7nmc

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button