कोरबाछत्तीसगढ़

कोरबा : षड्यंत्र का शिकार नहीं हुये बोधराम, पुत्र को टिकट दिलाने में कामयाब

कोरबा : कटधोरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस में पूर्व विधायक बोधराम कंवर के पुत्र पुरषोत्तम कंवर को टिकट मिलना तय है। वरिष्ठ आदिवासी नेता व छत्तीसगढ़ के गांधी के नाम से लोकप्रिय बोधराम अन्त: अपने पुत्र को टिकट दिलाने में कामयाब हो गये। हालांकि श्री कंवर पर यह दबाव बनाया जा रहा था कि वे अपने पुत्र की बजाए स्वंय चुनाव लड़े, लेकिन वे इसके लिये तैयार नही हुए और तब यह लगने लगा था कि उनके पुत्र को आसानी से टिकट नही मिल पाएगी। वह इसलिए कि छुरी के कुछ धन्ना सेठ छत्तीसगढ़ प्रभारी पी एल पुनिया तक कि शरण में जाकर अपने आपको जितने वाला प्रत्यशी बताने में भी नही चुके , वैसे पूर्व सांसद डॉ चरणदास महंत ने श्री कंवर के लिये ना केवल लाबिंग की बल्कि उन्हें यह आश्वस्त कर दिया था कि टिकट जिन्हें वे चाहेंगे उन्हें मिलेगी।

इस बीच छत्तीसगढ़ की राजनीति में उठा-पटक का सिलसिला शुरू हो गया भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के दौर के बाद कोरबा जिला की चार विधानसभा क्षेत्र में पाली तानाखार एक ऐसी सीट है जिसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है यहां के कांग्रेस विधायक व छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके ने बड़े ही गोपनिय ढंग से श्री शाह के बिलासपुर आगमन के दौरान उनके समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर कांग्रेस हाईकमान को भी सख्ते में ला दिया। उइके को भाजपा में लाकर पार्टी नेताओं ने यह संदेश देने की कोशिश की कांग्रेस आदिवासी समुदाय के लोगों को महत्व नहीं देती यही वजह है कि वे अब पार्टी छोडऩे लगे हैं।

यहां फिर एक बार बोधराम कंवर को षड्यंत्र पूर्वक पाली तानाखार से कांग्रेस के उम्मीदवार बनाकर चुनाव लड़ाने की बात चली और उन पर दबाव भी बनाया गया कि वे एक बार उस क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं इसलिए वहां उन्हें कोई मुश्किल नही होगी, यह बात कंवर भी भली-भांति जानते थे कि पाली तानाखार से वह चुनाव भी जीत जायेगे, क्योंकि उइके के दल बदलने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उइके के प्रति भारी आक्रोश है, वही भाजपा कार्यकर्ता उइके की घर वापसी को पचा नहीं पा रहे है, इसके बाद भी श्री कंवर सिर्फ यहां से चुनाव लडऩे से अपनी उम्र का हवाला देते हुए इसलिए मना कर दिया कि इस स्थिति में उनके पुत्र पुरषोत्तम कंवर की टिकट कट सकती थी,

कांग्रेस किसी कीमत पर पिता व पुत्र को दोनों जगह से टिकट नही देती, श्री कंवर सुलझे हुए राजनीतिज्ञ है और वे अपने पुत्र के राजनीति मार्ग को प्रशस्त करना चाहते हैं और उन्हें टिकट दिलाने में अन्त: कामयाब भी हो गये। इतना ही नही पुरषोतम की जीत को लेकर जो बातें चल रही है उसमें भी समय रहते श्री कँवर व उनकी टीम ने काफी हद तक क्षेत्र की जनता व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को मनाने में सफल होते नजर आ रहे हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=LTtnadyCp7k

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button