MP Headline 29 January 2021 : मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को जीतने के लिए BJP बनाएगी ब्लू प्रिंट, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1. MP में खुलेगा सुपर-30 जैसा श्रमोदय स्कूल, श्रमिकों के बच्चों को ही प्रवेश

1

भोपाल : मध्यप्रदेश में भी सुपर-30 जैसा एक श्रमोदय स्कूल बनेगा, जिसमें बिना जाति और समुदाय के आधार पर सिर्फ श्रमिकों के बच्चों को एजुकेशन मिलेगा। इसमें सुपर-30 की तरह ही व्यवस्थाएं विकसित होंगी, ताकि बच्चे प्रतिभाशाली बनकर भविष्य तय करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को आत्मनिर्भर मप्र को लेकर बैठक की। इसमें उन्होंने कहा कि यह सिर्फ कर्मकांड नहीं, बल्कि विकास की दिशा में ठोस कदम है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- रोजगार सेतु पोर्टल को रोजगार प्राप्ति में अधिक कारगर बनाने के लिए पोर्टल का विस्तार किया जाए। कोरोना काल में करीब 44 हजार प्रवासी श्रमिकों का आर्थिक संवर्धन करने वाले इस पोर्टल में अन्य श्रमिकों का पंजीयन कर उन्हें भी लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि 35 विभाग में से 21 विभाग के कार्यों की समीक्षा पूरी हो गई है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का लक्ष्य समय सीमा में हासिल करेंगे।

2. आईटीआई एग्जाम का एक साथ ऑनलाइन परीक्षा की तकनीक पहले ही पेपर में फेल

online

होशंगाबाद : नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग की परीक्षा देशभर में पहली बार एक साथ कराने की तकनीक पहली ही परीक्षा में फेल हो गई। गुरुवार को कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में डीजीटी से पेपर अपलोड नहीं हुआ। इस कारण जिला मुख्यालय स्थित सरकारी आईटीआई पहुंचे स्टूडेंट्स कोपा का पेपर नहीं दे सके। डीजीटी का सर्वर ठप होने से पेपर अपलोड नहीं हुए। नतीजा परीक्षा पोस्टपॉन करनी पड़ी। गुरुवार का एग्जाम कब होगा यह तय नहीं। तकनीकी समस्या ठीक हो गई तो शुक्रवार को अन्य स्टूडेंट्स का पेपर होगा।

3. प्रदेश में पेट्रोल से 1000 करोड़, शराब से 6500 करोड़ ज्यादा कमाए, फिर भी टैक्स में कटौती नहीं

petrol

भोपाल : प्रदेश की अर्थव्यवस्था से लॉकडाउन का असर लगभग खत्म हो गया है। दिसंबर 2019 की तुलना में दिसंबर 2020 में पेट्रोल-डीजल से सरकार की कमाई करीब एक हजार करोड़ रु. ज्यादा हुई है। मार्च तक यह दो हजार करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी। आबकारी में भी टैक्स 6500 करोड़ से अधिक मिल गया है।

जानकारी के मुताबिक, फरवरी के आखिरी में होने जा रहे विधानसभा के बजट सत्र में सरकार टैक्स में कुछ कमी की घोषणा कर सकती है। दरअसल, बजट तैयारियों को लेकर हुई बैठक में यह विचार सामने आया है कि टैक्स में कुछ राहत दी जा सकती है। सभी विभागों से राजस्व कलेक्शन के नए लक्ष्य मांगे गए हैं। टैक्स कटौती को लेकर एक राय बन रही है।

4.मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को जीतने के लिए BJP बनाएगी ब्लू प्रिंट, उम्मीदवारों के चयन में उम्र सीमा भी तय होगी

cm si

भोपाल : नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर बीजेपी चुनाव संचालन समिति की पहली बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में मुख्य रूप से नगर निगमों के महापौर का चुनाव जीतने को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान उम्मीदवारों के चयन के लिए उम्र की सीमा तय करने को लेकर चर्चा हुई। यह भी तय किया गया, समिति के सदस्य जिलों का दौरा कर स्थानीय नेताओं से बात करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसका रोडमैप तैयार करने के लिए कहा है।

5.लसूड़ि‍या में 26 साल की युवती की गला रेतकर हत्या, प्रेमी पर संदेह

premika

इंदौर : शहर के लसूड़ि‍या थाना क्षेत्र स्थित ज्ञानशीला में गुरूवार शाम को 26 साल की एक प्रिया नामक युवती की चाकू से गला रेतकर हत्या कर दी गई। पुलिस के अनुसार जांच से बाद पता चला कि मृतक की आरोपियों से पहले से पहचान है। युवती को फोन कर मौके पर बुलाया गया था। एसपी आशुतोष बागड़ी सहित अन्य अधिकारी सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस के मुताबिक मामला प्रेम प्रसंग का है और पुलिस हत्या के मामले में सौरभ गोत्रे नामक लड़के की तलाश कर रही है। बताया गया है कि तीन लोगों ने इस वारदात को अंजाम दि‍या। बताया गया है कि घटना के समय उसकी बेटी भी उसके साथ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button