Uncategorized

वाशिंगटन : नहीं बदला रवैया तो लगेगा 100 अरब डॉलर का टैरिफ

वॉशिंगटन  : अमेरिका और चीन के बीच के व्यापारिक रिश्तों में तनातनी अब विकराल रूप लेती जा रही है,अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अब चीन पर 100 अरब डॉलर यानी करीब 6500 करोड़ का टैरिफ लगाने की धमकी दी है ,गुरुवार को जारी स्टेटमेंट में ट्रंप ने कहा कि अगर चीन ने व्यापार करने के अपने तरीकों में बदलाव नहीं किया तो वह उस पर 6500 करोड़ का टैरिफ लगा देगा,
दोनों देशों के बीच एक दूसरे के खिलाफ शुल्क लगाए जाने को दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में ट्रेड वॉर के तौर पर देखा जा रहा है और यह अभी भी जारी है।

बता दें कि पिछले हफ्ते ही अमेरिका ने चीन पर 60 अरब डॉलर यानी 3910 अरब रुपये के टैरिफ की घोषणा की थी, जिससे चीन बुरी तरह बौखला गया था, तब ट्रंप ने कहा था कि चीन ने अमेरिका की बौद्धिक संपदा को ‘अनुचित’ तरीके से जब्त किया है और इसलिए पेइचिंग को दंडित करने के लिए उसपर टैरिफ लगाने का कदम उठाया है। जवाबी कार्रवाई में चीन ने 50 अरब डॉलर मूल्य के 106 अमेरिकी उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया।

चीन पर 6500 करोड़ का टैरिफ लगाने की हालिया धमकी पर ट्रंप की बुरी तरह आलोचना की जा रही है। खुद उनकी पार्टी इस नए टैरिफ के ऐलान से दुखी है। इससे पहले गुरुवार को ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा था, हम चीन के साथ व्यापार युद्ध नहीं लड़ रहे हैं, उस युद्ध को तो कई साल पहले अमेरिका अपने बेवकूफ और बेकार लोगों के जरिए हार चुका है जो अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। अब हमारा व्यापार घाटा 500 अरब डॉलर का है। हम इसे जारी नहीं रख सकते हैं।
वहीं, बीते मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने करीब 1,300 चीनी उत्पादों की सूची जारी की जिन पर शुल्क लगाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button